लिप केयर टिप्स: इन 5 वजहों से आपके होंठ हो सकते हैं काले, भूलकर भी न करें ये गलतियां

इन 5 वजहों से आपके होंठ हो सकते हैं काले, भूलकर भी न करें ये गलतियां
  • होठों के कालेपन से हैं परेशान?
  • ये हो सकती है वजह
  • जानिए इससे कैसे बचें?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम सभी चाहते हैं कि हमारे होंठ नर्म, सुंदर और गुलाबी हों लेकिन, कई बार हम अनजाने में कुछ गलतियां करते हैं जिसके कारण हमारे होंठ काले होने लगते हैं। वहीं दूसरी तरफ हमारे लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतें भी शामिल होती हैं जिनकी वजह से होठों में कालापन आने लगता है। हालांकि, अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो होठों को कालेपन से बचाकर वापस गुलाबी बनाया जा सकता है। इसके लिए नियमित रूप से होंठों की देखभाल करें और उपयुक्त उपायों का इस्तेमाल करें। इससे आपके होंठ न केवल सुंदर दिखेंगे, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

मॉश्चराइजिंग की कमी

होंठों में मॉश्चराइजिंग की कमी से वहां की स्किन सूख जाती है और होंठ काले होने लगते हैं। इससे बचने के लिए आपको नियमित रूप से होठों को मॉश्चराइज करना चाहिए ताकि होंठ हाइड्रेटेड रहें। बाजार में ऐसे दर्जनों प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने होठों को मॉश्चराइज कर सकते हैं।

केमिकल वाले लिपस्टिक

लिपस्टिक और लिप ग्लॉस में पाए जाने वाले केमिकल्स हमारे होंठों को काले बना सकते हैं। अपने लिए लिपस्टिक का चुनाव करते समय हमेशा सावधानी बरतें और कम केमिकल वाले लिपस्टिक का ही उपयोग करें। साथ ही होठों पर हर समय लिपस्टिक लगाए रखने से बचें।

स्मोकिंग

धूम्रपान करने से न केवल सेहत को नुकसान पहुंचता है, बल्कि यह होंठों को भी काला बना सकता है। इसलिए स्मोकिंग से बचें ताकि होंठों का रंग सुरक्षित रहे।

टूथपेस्ट से एलर्जी

कुछ टूथपेस्ट में मेन्थॉल या लौंग होते हैं जो होंठों को काला बना सकते हैं। सही टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें और होठों पर किसी भी तरह की एलर्जी का अनुभव हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

टैनिंग

सुन कर आश्चर्य लग सकता है लेकिन, धूप में लंबे समय तक रहने से आपके होंठों का रंग काला पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक, सन टैनिंग से होंठ बहुत जल्दी काले होते हैं। इसके अलावा धूप के संपर्क में आने पर कुछ लिपस्टिक रिएक्ट कर जाते हैं जिससे होंठ काले होने लगते हैं।

Created On :   26 April 2024 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story