चंद घंटों के बाद देश मनाएगा 77वां स्वतंत्रता दिवस, सुरक्षा के लिहाज से राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार

चंद घंटों के बाद देश मनाएगा 77वां स्वतंत्रता दिवस, सुरक्षा के लिहाज से राजधानी दिल्ली पूरी तरह तैयार
  • चंद घंटों में देश मनाएगा 77वां स्वतंत्रता दिवस
  • 15 अगस्त के मौके पर राजधानी दिल्ली सज धज के तैयार हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महज कुछ ही घंटों के बाद हिंदुस्तान अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। जिसका साक्षी पूरे देशवासी बनाने वाले हैं। आजादी के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करेंगे। जिसको देखते हुए लाल किले के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। हर बार की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस काफी खास होने जा रहा है। इस बार पीएम मोदी ने खुद किसान लाभार्थियों सहित देशभर के लगभग 1,800 विशेष अतिथियों को आमंत्रित किया है।

केंद्र सरकार की ओर से ये पहल 'जनभागीदारी दृष्टिकोण' के अनुरुप की गई है। इन विशेष अतिथियों में 660 से अधिक वाइब्रेंट गांवों के 400 से अधिक सरपंच शामिल हैं। इस समारोह में, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 किसान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना, पीएम कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी शामिल होने वाले हैं। साथ ही नई संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 मजदूर भी अपने पत्नियों के साथ लाल किला पहुंचने वाले हैं।

राजधानी में 10 हजार पुलिस तैनात

पीएम मोदी जब कल यानी 15 अगस्त को लाल किला पर झंडा रोहण करने पहुंचेंगे तो उनका स्वागत खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करने वाले हैं। सिंह के साथ रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने भी मौजूद रहेंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली पूरी तरह सज धज कर तैयार गई है। साथ ही सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली के सभी चौक चौराहे पर पुलिस और सेना के जवान तैनात कर दिए गए हैं। राजधानी में दिल्ली पुलिस के 10 हजार से अधिक जवान तैनात किए गए हैं ताकि किसी तरह का कोई अप्रिय घटना न घटे।

दिल्ली में खास इंतजाम

भारत हमेशा से सुनिश्चित करता रहा है कि राष्ट्रीय पर्व पर किसी तरह की कोई अनहोनी न हो। ये हमेशा से देखा गया है कि जब भी 15 अगस्त और 26 जनवरी आता है तो आंतकी संगठन एक्टिव हो जाते हैं। लेकिन इस बार दिल्ली पुलिस ने खास इंतजाम कर रखा है। दिल्ली पुलिस उपायुक्त जनसंपर्क के अधिकारी सुमन नलावा ने बताया कि, राजधानी की सुरक्षा करने के लिए सेना के जवान के साथ हमारे पुलिसकर्मी भी तैनात हैं।

चेहरों की पहचान AI से होगी

अधिकारी ने बताया कि, संवेदनशील इलाकों में टीमें तैनात कर दी गई हैं। तैनात टीमों में एंटी सेबोटेज इन्वेस्टिगेशन एक्सेस कंट्रोल एंड एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड शामिल हैं। इसके अलावा आतंकी तत्वों पर नजर रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चेहरे की पहचान करने वाला सिस्टम भी मौजूद है। जिसे पुलिस को आसानी से फेस पहचानने में सफलता मिलेगी।

Created On :   14 Aug 2023 10:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story