राजस्थान के बाद बिपरजॉय करेगा मध्यप्रदेश का रुख, जानिए कहां पल पल बदल रहा है मौसम का मिजाज?

राजस्थान के बाद बिपरजॉय करेगा मध्यप्रदेश का रुख, जानिए कहां पल पल बदल रहा है मौसम का मिजाज?
  • उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश की संभावना है
  • अगले दो दिन में तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है।

डिजिटल डेस्क,भोपाल। उत्तरभारत में लोग मौजूदा समय में भारी गर्मी से परेशान है वहीं गुजरात और राजस्थान के बाद चक्रवात अब मध्यप्रदेश में प्रवेश करने वाला है। मौसम विभाग की मानें तो चक्रवात की एमपी में गति 30-40 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है। चक्रवात अब धीरे-धीरे मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर अंचल और चंबल अंचल के सभी जिलों में 21 जून तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

वहीं 20 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, मिजोरम और त्रिपुरा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, असम और मेघालय में हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान है। तमिलनाडु, उत्तर पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 21 जून को बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही बिहार, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम में 22 जून को भी बारिश जारी हो सकती है।

राजस्थान: अजमेर में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हुई।

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी उत्तरप्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में 20 जून तक हीटवेव जारी रह सकती है। जिसके बाद हीटवेव से राज्यों को राहत मिलने की संभावना है। बता दें मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी करते हुए इससे बचने की सलाह दी है। मौसम विभाग लोगों से अपील की है कि जिन लोगों को पहले से किसी तरह की बीमारी है वे ज्यादा समय तक धूप में बाहर न निकलें।

साथ ही गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू पानी,ओआरएस, लस्सी, छाछ आदि पीने के लिए कहा है। वहीं गर्मी से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सिर को पर कपड़े,टोपी या छाते से ढकने की सलाह दी गई है। हालांकि मौसम विभाग (IMD) ने अगले दो दिन में तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई है।

Created On :   19 Jun 2023 5:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story