मौसम अलर्ट: तेज गर्मी के बीच देश के इन राज्यों में होगी बारिश, मध्यप्रदेश के 5 जिलों में गिरेंगे ओले

तेज गर्मी के बीच देश के इन राज्यों में होगी बारिश, मध्यप्रदेश के 5 जिलों में गिरेंगे ओले
  • भीषण गर्मी की मार झेल रहे देश के कई राज्य
  • यूपी और पंजाब समेत कई राज्यों में बदलेगा मौसम
  • मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा समेत 5 जिलों में ओले गिरने का अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरा देश इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। यूपी, एमपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में इन दिनों हीटवेव चल रही है। इस बीच मौसम विभाग ने पूर्व और दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में पांच दिनों तक हीटवेव चलने की संभावना जताई है। हालांकि विभाग ने उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और हिमालयी क्षेत्रों में कई जगहों पर 28 से 30 अप्रैल तक तेज आंधी के साथ बारिश होने के आसार जताए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जिससे तापमान में अच्छी खासी कमी आएगी।

यहां होगी बारिश

विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 28-30 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी। इस दौरान आंधी-तूफान चलने की संभावना है। इसके अलावा 28 और 29 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में आंधी-तूफान और बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पंजाब में ओले भी गिर सकते हैं।

मध्यप्रदेश के 5 जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज मध्यप्रदेश के जबलपुर, मंडला, बैतूल, डिंडौरी और शहडोल में ओले गिरने का अलर्ट है। यहां गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। इस दौरान इन जिलों में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मौसम में आए इस बदलाव की वजह एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का एक्टिव होना है। इसके साथ ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम और ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसी के चलते 28 व 29 अप्रैल को राज्य के कुछ भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा और तेज गर्मी पड़ेगी।

मौसम विभाग ने 28 अप्रैल को बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट जिले में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और नर्मदापुरम, रायसेन, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, मंडला और डिंडोरी में यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं 29 अप्रैल को छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट और मंडला जिले में हल्की बारिश होने के आसार जताए हैं।

Created On :   28 April 2024 11:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story