स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी के पिछले नौ सालों की बड़ी घोषणाएं, 'स्वच्छ भारत मिशन' से लेकर 'वोकल फॉर लोकल' तक के सफर में कितना बदला भारत?

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी के पिछले नौ सालों की बड़ी घोषणाएं,  स्वच्छ भारत मिशन से लेकर वोकल फॉर लोकल तक के सफर में कितना बदला भारत?
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी के पिछले नौ सालों की घोषणाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किला के प्राचीर से देश के हर प्रधानमंत्री के लिए देशवासियों को संबोधित करने वाला पल गौरव से भरा रहा है। देशवासियों के लिए भी यह पल गौरवान्वित करने वाला होता है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री का भाषण देश की दशा और दिशा दोनों को बताता है। उनके भाषण में बहुत सारी बातें छिपी रहती है। जैसा कि देश किस ओर आगे बढ़ रहा है। भविष्य को लेकर सरकार की क्या नीति है? साथ ही, देश किस समस्या से जुझ रहा हैं और उनके समाधान के लिए सरकार क्या कर रही है? दुनिया में हमारी स्थिति कैसे बनी हुई है? ऐसी ढ़ेर सारी बातें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के भाषण में छिपी होती है।

भारत आजादी का 77वां वर्षगांठ मना रहा है। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपने दूसरे कार्यकाल में आखिर बार लाल किले से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने वाले हैं। साल 2014 में पीएम मोदी ने पहली बार लाल किला से देशवासियों को संबोधित किया था। ऐसे में समझने की कोशिश करते हैं कि पिछले नौ सालों में पीएम मोदी के वैसी कौन-कौन सी बड़ी घोषणाएं रही जो पूरे भारतवासियों के लिए जरूरी थी। साथ ही, उस वक्त देश के लिए क्या जरूरी था। इन सभी सालों में पीएम मोदी ने अपने भाषण के जरिए देश को क्या संदेश दिया। आज इन्हीं सभी चीजों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

15 अगस्त के दिन पिछले 9 सालों में पीएम मोदी के भाषण में छिपी बड़ी बातें

साल 2022

पीएम मोदी ने पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'पंच प्राण', 5जी मोबाइल टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने की बात कही थी।

साल 2022 में पीएम मोदी ने लिया पंच प्राण (संकल्प)

  1. विकसित भारत
  2. गुलामी से मुक्ति
  3. विरासत पर गर्व
  4. एकता और एकजुटता
  5. नागरिकों का कर्तव्य

साल 2021

75 सप्ताह तक आजादी का अमृत महोत्सव

साल 2020

'मेक फॉर वर्ल्ड', 'वोकल फॉर लोकल'

साल 2019

साल 2019 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ गठन का जिक्र

साल 2018

आयुष्मान भारत

साल 2017

इस स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने 'न्यू इंडिया' का जिक्र किया था।

साल 2016

GST, नोटबंदी

साल 2015

स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया

साल 2014

"स्वच्छ भारत अभियान और मेक इन इंडिया" पीएम मोदी द्वारा पहली बार भारत के प्रधानमंत्री बनने पर संकल्प लिया गया था।

यह पल इसलिए भी खास था, क्योंकि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके अपने भाषण के दौरान बुलेट-प्रूफ ढाल को हटवा दिया था।इसके अलावा उन्होंने खुद को देश का 'प्रधान सेवक' बताया था।

Created On :   14 Aug 2023 6:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story