जनता पर महंगाई की एक और मार, टमाटर के बाद अब इन सब्जियों के दामों ने छुआ आसमान, जानें कितने बढ़े दाम

जनता पर महंगाई की एक और मार, टमाटर के बाद अब इन सब्जियों के दामों ने छुआ आसमान, जानें कितने बढ़े दाम
400 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा मिर्च का दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सब्जियों के दिन-ब-दिन आसमान छूते दामों से जनता परेशान है। टमाटर के बाद अब मिर्च, फूल गोभी, तोरई और बीन्स के दामों में भी अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हो गई है। बात करें हरी मिर्च की तो बीते 7-8 दिन पहले तक 30 से 50 रुपये प्रति किलो बिकने वाली यह सब्जी देश के कई स्थानों में 400 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है। व्यापारियों का कहना है कि महंगी सब्जी का यह दौर अभी और लंबा चलेगा। हालांकि सरकार का कहना है कि ये कीमतें मौसमी हैं जल्द ही इनमें कमी आएगी।

लाइव हिंदुस्तान ने एशिया की सबसे बड़ी मंडी दिल्ली की आजादपुरा मंडी के आढ़तियों के हवाले से बताया कि देश के कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश से फसलों को नुकसान पहुंच रहा है। बारिश के कारण न तो फसलों की कटाई हो पा रही है और न वह ट्रक में लोड हो पा रही हैं। अमूमन देश के कई राज्यों में लगातार बारिश का दौर जुलाई के आखिर में शुरु होता था, उस समय तक शिमला, पंजाब व साउथ के कई राज्यों में नई फसल आनी शुरु हो जाती थी। लेकिन इस बार जून के आखिर से ही इन राज्यों में तेज बारिश शुरू हो गई, जिससे सप्लाई चैन प्रभावित हुई है।

आढ़तियों के मुताबिक आजादपुर मंडी में टमाटर सिर्फ दो जगह से आता है- शिमला और बेंगलुरु। लेकिन 'टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी प्रमुख उत्पादक केंद्रों से आपूर्ति में कमी के कारण हुई है। बारिश के कारण आपूर्ति बाधित है। बारिश के कारण पड़ोसी राज्य हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से आपूर्ति जल्दी खत्म हो गई। हिमाचल प्रदेश ही दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए एकमात्र आपूर्तिकर्ता है। उन्होंने कहा कि अगले 15 दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश की स्थिति में सुधार होने पर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटर की आपूर्ति में सुधार होने की उम्मीद है, तब तक कीमत स्थिर रहेगी। बारिश होने की वजह से सप्लाई नहीं हो पा रही है जिस वजह टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। टमाटर 100-150 रुपए किलो बिक रहा है जिससे लोगों को खरीदने में दिक्कत हो रही है। आढ़तियों का कहना है कि अगर हालात इसी तरह से बने रहे तो आने वाले दो महीनों में सब्जी कीमतों में और भी ज्यादा उछाल देखने को मिल सकता है।

वहीं टमाटर के बढ़ते दामों पर अमर उजाला ने आजादपुर मंडी के टमाटर एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक कौशिक के हवाले से बताया कि टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी प्रमुख उत्पादक केंद्रों से सप्लाई में कमी के कारण हुई है। लगातार हो रही बारिश के कारण सप्लाई रुकी हुई है। अगले 15 दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश की स्थिति में सुधार होने पर टमाटर की आपूर्ति में भी सुधार होने की उम्मीद है, तब तक कीमत स्थिर रहेगी।

पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर

बीते 10 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो पेट्रोल के दामों में 70 से 100 रुपये तक की बढ़ोत्तरी हुई है। 25 जून तक जहां टमाटर 50 से 60 रुपये प्रति किलो था वो अब कई स्थानों पर 120 से 160 रुपये प्रति किलो और कई जगहों पर 200 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

रुला रही मिर्च

लोगों के खाने में स्वाद बढ़ाने वाली मिर्च के दाम भी टमाटर के जैसे ही आसमान छू रहे हैं। देश के कई स्थानों पर इनकी कीमत 400 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। पूर्वोत्तर राज्य असम की राजधानी में तो इसके दाम 450 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वहीं कोलकाता में भी यह 400 रुपये प्रति किलो दाम पर बिक रही है।

मिर्च के अलावा फूलगोभी 60 , धनिया 125, अदरक 300, तोरई 120, बीन्स 120, टिंडा 100 और शिमला मिर्च 110 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है।

Created On :   5 July 2023 2:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story