रेल मार्ग पर नहीं थी कवच प्रणाली : रेलवे

रेल मार्ग पर नहीं थी कवच प्रणाली : रेलवे
Balasore: Restoration work underway at the site of the accident involving three trains, in Balasore district, on Sunday, June 04, 2023. At least 288 people were killed and over 1000 others suffered injuries in the accident, according to officials. (Photo: IANS/Twitter)
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रविवार को कहा कि स्वदेशी रूप से विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली कवच को उस रूट पर स्थापित नहीं किया गया था, जहां शुक्रवार शाम ओडिशा के बालासोर में दुर्घटना हुई थी। दुर्घटना में, दो यात्री ट्रेनें और एक मालगाड़ी आपस में टकरा गईं। इससे कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई और लगभग 1,000 लोग घायल हो गए।

कवच की अनुपस्थिति के बारे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सवाल के जवाब में, रेलवे बोर्ड के सदस्य, संचालन और व्यवसाय विकास जया वर्मा सिन्हा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बयान को दोहराया कि दुर्घटना कवच से संबंधित नहीं थी।

उनके अनुसार, कवच से इस तरह की दुर्घटना को नहीं रोका जा सकता, क्योंकि कुछ ऐसी घटनाएं होती हैं, जिन्हें दुनिया की कोई भी तकनीक टाल नहीं सकती है, उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए वाहनों के सामने बोल्डर के अचानक गिरने का उदाहरण दिया।

सिन्हा ने कहा कि सिस्टम को उन उदाहरणों का पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां एक लोकोमोटिव पायलट सिग्नल को जंप करता है, जिसे सिग्नल पास्ड एट डेंजर (एसपीएडी) के रूप में जाना जाता है, जो ट्रेन टक्करों के प्राथमिक कारणों में से एक है। जब सिस्टम एक पूर्व निर्धारित दूरी के भीतर उसी ट्रैक पर दूसरी ट्रेन की पहचान करता है, तो यह तुरंत लोकोमोटिव पायलट को सचेत करता है, ब्रेक पर नियंत्रण रखता है और स्वचालित रूप से ट्रेन को रोक देता है।

सिन्हा ने कहा, वर्तमान में, घटना स्थल पर बहाली का काम प्रगति पर है, और यह अनुमान लगाया गया है कि आज रात 8 बजे तक दो रेलवे लाइनें चालू हो जाएंगी। घटना की एक जांच चल रही है। प्रारंभिक मूल्यांकन से पता चलता है कि समस्या सिग्नलिंग से संबंधित हो सकती है, इस समय कोई निर्णायक प्रमाणीकरण प्रदान नहीं किया जा सकता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jun 2023 5:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story