ऑस्‍ट्रेलिया, सिंगापुर, यूएई, पुर्तगाल भारतीयों के लिए नए अप्रावासन हॉटस्पॉट

ऑस्‍ट्रेलिया, सिंगापुर, यूएई, पुर्तगाल भारतीयों के लिए नए अप्रावासन हॉटस्पॉट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। इमिग्रेशन मैग्‍नेट ऐेसे देश हैं जहां धन सृजन होता है और बदले में विदेशी - खासकर युवा तथा ज्‍यादा अमीर लोग - वहां बसने के लिए आकर्षित होते हैं। प्यू रिसर्च के अनुसार, 2020 में 5.1 करोड़ प्रवासियों के साथ अमेरिका में सबसे ज्‍यादा अंतर्राष्‍ट्रीय प्रवासी रहते हैं। जर्मनी 1.58 करोड़ प्रवासियों के साथ दूसरे स्थान पर है। अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जर्मनी जैसे देश दुनिया भर से शीर्ष प्रतिभाओं और करोड़पतियों को आकर्षित करते हैं, लेकिन कोविड महामारी के बाद नए इमिग्रेंट मैग्‍नेट उभर कर सामने आए हैं।

इन देशों ने कराधान दरों को शून्‍य तक कर दिया है। उनके पासपोर्ट अन्य लाभों के अलावा अधिक यात्रा गतिशीलता, अत्यधिक विकसित बुनियादी ढांचे और सड़क अपराध के निम्न स्तर का विकल्‍प देते हैं। कुशल आप्रवासन के अलावा, उभरते 'मैग्नेट' व्यावसायिक पेशेवरों के लिए बेहतर वीज़ा मार्ग भी प्रदान कर रहे हैं, जिनमें स्टार्टअप वीज़ा, निवेश वीज़ा, उद्यमी वीज़ा, गोल्डन वीज़ा और स्व-रोज़गार वीज़ा शामिल हैं। ये चुम्बक, जिन्हें बर्मिंघम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रिचर्ड ब्लैक 'आकर्षण का ध्रुव' भी कहते है, कुशल और व्यावसायिक पेशेवरों के लिए समान रूप से अपार अवसर पैदा कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया:

हेनले एंड पार्टनर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया 2023 में 5,200 उच्च-नेटवर्थ वाले व्यक्तियों के उच्चतम शुद्ध प्रवाह को आकर्षित करने की उम्मीद के साथ इमिग्रेशन मैग्‍नेट का ताज पहनने की राह पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अपनी जलवायु और जीवन शैली, विश्व स्तरीय शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, वैश्विक संकट वाले हॉटस्पॉट से दूरी के कारण यह करोड़पतियों की पसंद का प्रवासन स्थल रहा है। इसके अलावा, यूके और यूएस के विपरीत ऑस्ट्रेलिया में कोई विरासत कर या मृत्यु शुल्क नहीं है।

पिछले 20 वर्षों में लगभग 82,000 उच्च-नेटवर्थ वाले व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया चले गए हैं, और 2023 में अन्य 5,200 लोगों के आने की उम्मीद है। ऑस्ट्रेलिया ने इस महीने घोषणा की कि वह एक दशक में पहली बार अपनी आप्रवासन नीति में बदलाव करके उच्च-कुशल पेशेवरों के लिए वैश्विक प्रतिस्पर्धा में शामिल होगा।

सिंगापुर:

हालिया ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू रिपोर्ट में सिंगापुर को एशिया में उभरते "शीर्ष धन प्रबंधन केंद्र" के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जो इन व्यक्तियों की अधिक संख्या को आकर्षित करने की इसकी क्षमता को दर्शाता है। "एशिया के स्विट्जरलैंड" के रूप में जाना जाने वाला सिंगापुर अपने स्थिर राजनीतिक माहौल, कम अपराध दर और कम भ्रष्टाचार के लिए पसंद किया जाता है। आव्रजन विशेषज्ञों के अनुसार, इसे प्रवासी-अनुकूल स्थान कहा जाता है, जिसकी नीतियां विदेशियों को शहर में आराम से रहने का माहौल प्रदान करती हैं।

यह स्टार्टअप व्यवसायों के लिए भी सबसे पसंदीदा स्थान है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के विपरीत सिंगापुर 15-25 प्रतिशत के पूंजीगत लाभ पर कर नहीं लगाता है। देश ने अपने वैश्विक निवेशक कार्यक्रम के तहत 2020-2022 तक पिछले तीन वर्षों में 200 लोगों को स्थायी निवास प्रदान किया है। इस कार्यक्रम के तहत, विदेशी लोग सिंगापुर में विस्तार या व्यवसाय शुरू करने के लिए 25 लाख डॉलर का निवेश करके स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। सिंगापुर उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए गोल्डन वीज़ा भी प्रदान करता है जो निवेश को बढ़ावा दे सकते हैं और आर्थिक गतिविधियों में योगदान दे सकते हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई):

यूएई की कम कर दरें, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा, एक लक्जरी जीवन शैली और व्यक्तिगत सुरक्षा इसे अमीरों के लिए एक त्वरित आकर्षण बनाती हैं। अपनी अत्यधिक विविध अर्थव्यवस्था के साथ, हेनले का अनुमान है कि 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में 4,500 करोड़पतियों की शुद्ध आमद होगी।

दुबई में 27.49 प्रतिशत के साथ भारतीय लोग प्रवासियों की सबसे बड़ी आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। 'भारत के पांचवें शहर' के रूप में जाना जाने वाला दुबई अपने वैश्विक निवेशक "गोल्डन वीज़ा" कार्यक्रम के कारण भारतीयों को आकर्षित करता है।

पुर्तगाल:

हेनले एंड पार्टनर्स के अनुसार, एक से अधिक देशों में निवासों के इच्छुक स्टार्टअप समुदाय पुर्तगाल या माल्टा जैसे देशों में संरचित निवास निवेश कार्यक्रमों का विकल्प चुन रहे हैं। अपनी भूमध्यसागरीय जलवायु और उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध पुर्तगाल में हाल के वर्षों में अप्रवासन में भारी वृद्धि देखी गई है। पुर्तगाली फॉरेनर्स एंड बॉर्डर्स ऑफिस (एसईएफ) के अनुसार, अक्टूबर 2021 से ब्राजील के 32,574 व्यक्तियों को निवास परमिट मिला, जिसके बाद भारतीयों (6,484) का स्‍थान रहा।भारत 2022 में पुर्तगाल गोल्डन वीज़ा की चाहत रखने वाले शीर्ष चार देशों में शामिल था। पुर्तगाली गोल्डन वीज़ा रेजिडेंस परमिट देश में निवास परमिट प्राप्त करने का एक परेशानी मुक्त और त्वरित तरीका प्रदान करता है।

देश का पर्यटन और आतिथ्य उद्योग तेजी से बढ़ रहा है, जिससे दुनिया भर में अंग्रेजी बोलने वाले पेशेवरों के लिए दरवाजे खुले हैं। पुर्तगाल वेंचर्स नामक एक निवेश पहल के माध्यम से यह उद्यमियों को व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इस पहल ने 2012 से नए व्यवसायों और स्टार्ट-अप केंद्रों को वित्तपोषित करने के लिए 14.4 करोड़ यूरो का निवेश किया है।जापान, इटली और माल्टा जैसे देशों ने भी अपने आव्रजन मार्गों में सुधार किया है और चुंबक के रूप में उभरने के लिए अप्रवासी-अनुकूल योजनाएं शुरू की हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 July 2023 5:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story