पश्चिम बंगाल रामनवमीं हिंसा: मामले में एनआईए का बड़ा एक्शन, 16 दंगाईयों को किया गिरफ्तार, जांच जारी

मामले में एनआईए का बड़ा एक्शन, 16 दंगाईयों को किया गिरफ्तार, जांच जारी
  • पिछले साल रामनवमी शोभा यात्रा के दौरान भड़की थी हिंसा
  • राज्य पुलिस ने 162 लोगों के खिलाफ दर्ज किया था मामला
  • विपक्ष के विरोध के बाद हाईकोर्ट ने एनआईए को दिए थे जांच के आदेश

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। पश्चिम बंगाल में रामनवमी हिंसा केस में जांच कर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बड़ा एक्शन लिया है। एजेंसी ने सांप्रदायिक हमले की साजिश रचने और हिंसा भड़काने वाले 16 लोगों को अरेस्ट किया है। एनआईए के एसपी मुकेश सिंह ने बताया कि मामले की जांच के दौरान हिंसा के वीडियो फुटेज से आरोपियों की पहचान की गई थी। जिसके आधार पर गिरफ्तारी की गई है।

बता दें कि पिछले साल 30 मार्च को पश्चिम बंगाल के दिनाजपुर जिले के दालखोला शहर के तजामुल चौक में रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई थी। इस दौरान यात्रा पर पथराव और हमला किया गया था। जिसके बाद पुलिस ने हिंसा की शुरूआती जांच में 162 लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए थे जांच के आदेश

इस हिंसा की घटना के बाद बीजेपी समेत विपक्ष के अन्य कई दलों् ने राज्य की ममता सरकार के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। जिसके बाद में कलकत्ता हाईकोर्ट ने अप्रैल 2023 को सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े मामलों को एनआईए के हवाले करने का आदेश दिया था। जिसके बाद एजेंसी ने रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरू की थी।

इन लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

मामले में गिरफ्तार लोगों के नाम हैं अफरोज आलम, मोहम्मद अशरफ उर्फ अशरफ, मोहम्मद इम्तियाज आलम उर्फ इम्तियाज, इरफान उर्फ मोहम्मद इरफान आलम, कैसर उर्फ क्विशर, मोहम्मद फरीद आलम, मोहम्मद फुरकान आलम, मोहम्मद, पप्पू, मोहम्मद सुलेमान, मोहम्मद सार्जन, मोहम्मद नुरुल होदा उर्फ नानुआ उर्फ नूरुल होदा, वसीम आर्य उर्फ मोहम्मद वसीम, मोहम्मद सलाहुद्दीन, मोहम्मद जन्नत उर्फ जन्नत आलम, वसीम अकरम और मोहम्मद तनवीर आलम हैं। जानकारी के मुताबिक ये सारे आरोपी स्थानीय निवासी हैं।

Created On :   26 Feb 2024 6:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story