खतरनाक हुआ बिपरजॉय, कई राज्यों में मचाएगा तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

खतरनाक हुआ बिपरजॉय, कई राज्यों में मचाएगा तबाही, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • 13 से 15 जून को पश्चिमी तट से टकरा सकता है
  • बाढ़ की आशंका के चलते एनडीआरएफ की टीमें तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चक्रवात बिपरजॉय आगे बढ़ने के साथ-साथ विकराल रूप धारण करता जा रहा है। मौसम विभाग ने इसे लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। इस खतरनाक तूफान से गुजरात, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप के तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान 13 से 15 जून के बीच पश्चिमी तट से टकरा सकता है। वहीं तूफान के कारण चलने वाली तेज हवाओं से तटीय इलाकों कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना भी विभाग ने जताई है।

इन राज्यों में दिखा असर

बिपरजॉय का असर अब गुजरात और महाराष्ट्र समेत अन्य तटीय राज्यों में देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई के कई इलाकों में रविवार रात से ही तेज बारिश देखने को मिल रही है। वहीं, समुंद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। तूफान की संभावना को देखते हुए यहां के कांडला पोर्ट को प्रशासन ने पूरी तरह से खाली करा दिया है और जहाजों को सुरक्षित जगह भेज दिया है। खराब मौसम के कारण मुंबई से कई उड़ाने भी प्रभावित हुई हैं। विभाग ने मुंबई के अलावा राज्य के अन्य शहरों में भी आने वाले 2 दिनों में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं। इसके साथ विभाग द्वारा राज्य के रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर और कोल्हापुर जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे रफ्तार से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

महाराष्ट्र के अलावा केरल व गुजरात के तटीय इलाकों पर भी तूफान का असर दिखाई देने लगा है। इन राज्यों में प्रशासन ने मछुआरों से समुद्र के अंदर न जाने के लिए कहा है। गुजरात के नवसारी और कच्छ के मांडवी बीच में तेज हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय राज्य के कच्छ जिले से 15 जून को पाकिस्तान के कराची तट पर पहुंच सकता है। वहीं तटीय इलाकों से टकराने की संभावना के चलते एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की तैनाती कर दी गई है। मौसम विभाग ने 13 से 15 जून तक राज्य के कच्छ, जामनगर, मोरबी, सोमनाथ और द्वारका जिलों में भारी बारिश और तेज आंधी चलने की संभावना भी जारी की है।

Created On :   12 Jun 2023 8:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story