ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की

ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की
Concluded a productive meeting of BRICS Foreign Ministers.(Photo credit: @DrSJaishankar)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा की है।गुरुवार को केप टाउन में हुई ब्रिक्स की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में आतंकवाद और कट्टरता से पैदा होने वाले सभी खतरे को स्वीकार किया गया। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी सम्मेलन में हिस्सा लिया।बयान में कहा गया है कि ब्रिक्स देशों के मंत्री आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें आतंकवादियों की सीमा पार आवाजाही और आतंकवाद के वित्तपोषण नेटवर्क और सुरक्षित ठिकाने शामिल हैं। ब्रिक्स मंत्रियों ने दोहराया कि आतंकवाद को किसी धर्म, राष्ट्रीयता, सभ्यता या जातीय समूह से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।


उन्होंने हथियारों के नियंत्रण, निरस्त्रीकरण और अप्रसार की प्रणाली को मजबूत करने का आह्वान किया। साथ ही जैविक हथियारों के विकास, उत्पादन और भंडारण पर रोक और उनके विनाश पर कन्वेंशन पर जोर देते हुए कहा कि वैश्विक स्थिरता और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए ये काफी महत्वपूर्ण है।

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों ने राजनीतिक और सुरक्षा, आर्थिक और वित्तीय, और लोगों से लोगों के बीच सहयोग के तीन स्तंभों के तहत ब्रिक्स के ढांचे को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।उन्होंने कहा कि तीन स्तंभ आपसी सम्मान और समझ, समानता, एकजुटता, खुलेपन, समावेशिता और सहमति की विशेषता वाले समूह की भावना को बनाते हैं।

ब्रिक्स विदेश मंत्रियों ने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय रुझानों और मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बयान में कहा गया है कि मंत्रियों ने आर्थिक सहयोग के क्षेत्र में प्रमुख बहुपक्षीय भूमिका निभाने के लिए जी20 के महत्व की फिर से पुष्टि की, जिसमें विकसित और विकासशील दोनों देश शामिल हैं, जहां प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं संयुक्त रूप से वैश्विक चुनौतियों का समाधान चाहती हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Jun 2023 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story