असम राइफल्स की छवि खराब करने का मनगढ़ंत प्रयास: सेना

असम राइफल्स की छवि खराब करने का मनगढ़ंत प्रयास: सेना
  • असम राइफल्स - की भूमिका, इरादे और अखंडता पर उठाए सवाल
  • सेना ने दिया जवाब
  • बताया छवि बिगाड़ने का प्रयास

डिजिटल डेस्क, इम्‍फाल। सेना ने बुधवार को कहा कि कुछ शत्रु तत्व मणिपुर में जातीय संघर्ष के बाद से लगातार काम कर रहे केंद्रीय सुरक्षा बलों - खासकर असम राइफल्स - की भूमिका, इरादे और अखंडता पर बार-बार सवाल उठाने की हताशापूर्ण और असफल कोशिशें की हैं। राज्‍य में 3 मई को हिंसा भड़की थी।

भारतीय सेना की स्पीयर कोर ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह समझने की जरूरत है कि मणिपुर में जमीनी स्थिति की जटिल प्रकृति के कारण विभिन्न सुरक्षा बलों के बीच सामरिक स्तर पर कभी-कभी मतभेद होते हैं।

स्पीयर कोर ने सभी के प्रति निष्पक्ष रहने और किसी से न डरने की बात कही। उसने कहा कि कार्यात्मक स्तर पर ऐसी सभी गलतफहमियों को मणिपुर में शांति और सामान्य स्थिति की बहाली के प्रयासों में तालमेल बिठाने के लिए संयुक्त तंत्र के माध्यम से तुरंत संबोधित किया जाता है।

पिछले 24 घंटों में सामने आए दो उदाहरणों का हवाला देते हुए बयान में कहा गया है कि पहले मामले में, असम राइफल्स बटालियन ने बिष्णुपुर जिला में दो समुदायों के बीच हिंसा को रोकने के लिए बफर जोन दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के एकीकृत मुख्यालय के आदेश के अनुसार सख्ती से काम किया।

असम राइफल्स को एक इलाके से बाहर ले जाने का दूसरा मामला उनसे जुड़ा भी नहीं है। सेना की एक इन्फैंट्री बटालियन 3 मई को संकट उत्पन्न होने के बाद से उस क्षेत्र में तैनात है जहां से असम राइफल्स को हटाने की कहानी बनाई गई है। बयान में कहा गया, "भारतीय सेना और असम राइफल्स मणिपुर के लोगों को आश्वस्त करते हैं कि हम पहले से ही अस्थिर माहौल में हिंसा को बढ़ावा देने वाले किसी भी प्रयास को रोकने के लिए अपने कार्यों में दृढ़ और दृढ़ रहेंगे।"

मणिपुर पुलिस ने पिछले सप्‍ताह असम राइफल्स की नौवीं बटालियन के जवानों पर बिष्णुपुर जिले में उनके आंदोलन को अवरुद्ध करने का आरोप लगाते हुए एक प्राथमिकी दर्ज की थी। इम्फाल में एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि असम राइफल्स के जवानों ने अपने अधिकारियों के नेतृत्व में क्वाक्टा गोथोल रोड पर पुलिस वाहनों को उस समय रोक दिया था, जब पुलिस उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चलाने जा रही थी।

हालांकि, असम राइफल्स के अधिकारियों ने कहा कि अर्धसैनिक बल के जवान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और कुकी तथा मेइती कैडरों के बीच झड़पों को रोकने के लिए कमांड मुख्यालय द्वारा सौंपे गए अपने कार्य को पूरा कर रहे थे।

मणिपुर सरकार ने सोमवार को एक आदेश जारी कर पिछले सप्‍ताह ताजा हिंसा के बाद बिष्णुपुर के मोइरांग लमखाई में चेक-पॉइंट पर असम राइफल्स की जगह राज्य पुलिस और सीआरपीएफ को तैनात कर दिया।

कोऑर्डिनेशन कम‍िटि ऑन मणिपुर इंटीग्रिटी (सीओसीओएमआई) और मीरा पैबी सहित विभिन्न मेइती संगठनों के बाद, राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने भी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य में असम राइफल्स के स्थान पर किसी अन्य केंद्रीय अर्धसैनिक बल को शामिल करने का आग्रह किया।

राज्य भाजपा अध्यक्ष ए. शारदा देवी और उपाध्यक्ष चिदानंद द्वारा संयुक्त रूप से हस्ताक्षरित एक पत्र में कहा गया है, "जातीय अशांति के संबंध में और राज्य में शांति बनाए रखने में असम राइफल्स की भूमिका को काफी आलोचना और सार्वजनिक आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है।" पत्र में कहा गया है कि तीन मई को जातीय हिंसा फैलने के बाद से असम राइफल्स के जवान राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने में अपनी निष्पक्ष भूमिका निभाने में पूरी तरह विफल रहे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   9 Aug 2023 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story