अधिकार: यौन अपराधों के लिए दोषसिद्धि 'फरलो' से इनकार करने का आधार नहीं : दिल्ली हाईकोर्ट

यौन अपराधों के लिए दोषसिद्धि फरलो से इनकार करने का आधार नहीं : दिल्ली हाईकोर्ट
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने फरलो को लेकर कहा
  • यौन अपराध में दोषसिद्धि को लाभ से वंचित नहीं किया जासकता
  • कैदी को 'फरलो' का लाभ मिलना चाहिए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि यौन अपराध करने के लिए दोषसिद्धि किसी कैदी को 'फरलो' का लाभ देने से इनकार करने का आधार नहीं बनाया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने कहा कि यौन अपराधों के दोषी व्यक्तियों को गलत आधार पर 'फरलो' (यानी थोड़े दिन की छुट्टी का) लाभ से वंचित नहीं किया जा सकता है, जिसके लिए वे अन्यथा पात्र हैं। दोषी गोपी निशा मल्लाह ने 4 सितंबर को दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक आदेश को रद्द करने की मांग की थी, जिसने छुट्टी के उनके अनुरोध को खारिज कर दिया था।

अदालत ने मल्लाह को 21 दिन की छुट्टी दे दी। उसे पॉक्सो एक्ट के तहत दोषी ठहराया गया था और 2018 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। छुट्टी के लिए उसका अनुरोध परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संबंध बनाए रखने की जरूरत पर आधारित था। अदालत ने मल्लाह के नाममात्र रोल को ध्यान में रखा, जिससे संकेत मिलता है कि वह लगभग 9 साल और 7 महीने तक न्यायिक हिरासत में रहा था, जिसमें 1 साल और 8 महीने की छूट अर्जित की गई थी।

अदालत ने यह भी कहा कि मल्लाह को पहले मुकदमे के दौरान अंतरिम जमानत और पैरोल दी गई थी। स्वतंत्रता के दुरुपयोग या देर से आत्मसमर्पण की शिकायतों की कोई रिपोर्ट नहीं थी। न्यायमूर्ति शर्मा ने आगे कहा कि पिछले एक साल में जेल में मल्लाह का आचरण और साथ ही उसका समग्र व्यवहार संतोषजनक रहा है, कदाचार का कोई मामला सामने नहीं आया है।

इन परिस्थितियों को देखते हुए, अदालत ने निष्कर्ष निकाला कि याचिकाकर्ता के परिवार और दोस्तों के साथ सामाजिक संबंध बनाए रखने के लिए छुट्टी के अनुरोध को अस्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। नतीजतन, अदालत ने याचिका स्वीकार कर ली और प्रतिवादी द्वारा जारी 4 सितंबर के आदेश को रद्द कर दिया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Nov 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story