रेल हादसा: इमरजेंसी ब्रेक के बावजूद अजमेर में मालगाड़ी से टकड़ाई साबरमती एक्सप्रेस, 4 बोगियां बेपटरी

इमरजेंसी ब्रेक के बावजूद अजमेर में मालगाड़ी से टकड़ाई साबरमती एक्सप्रेस, 4 बोगियां बेपटरी
  • अजमेर में रेल हादसा
  • मालगाड़ी से टकराई साबरमती एक्सप्रेस
  • इंजन सहित 4 बोगियां बेपटरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात से उत्तर प्रदेश जा रही साबरमती एक्सप्रेस राजस्थान के अजमेर में एक मालगाड़ी से टकड़ा गई। इस जोरदार टक्कर के कारण साबरमती एक्सप्रेस की चार बोगियां बेपटरी हो गई। रात के करीब 1 बजकर 4 मिनट पर साबरमती आगरा कैंट सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर के मदार रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई। जानकारी के मुताबिक दोनों ट्रेन के एक ही ट्रैक पर आ जाने के कारण यह हादसा हुआ। इस दौरान ट्रेन में हजारों की संख्या में यात्री मौजूद थे। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है हालांकि, हादसे में कुछ लोगों को चोट जरूर आई है।

एक ही ट्रैक पर आई दोनों ट्रेन

जानकारी के मुताबिक, साबरमती एक्सप्रेस और मालगाड़ी एक ही ट्रैक पर आ गए थे। इसके बाद साबरमती आगरा कैंट सुपरफास्ट एक्सप्रेस के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया। इमरजेंसी ब्रेक लगाने के बावजूद दोनों ट्रेन आपस में टकरा गई। पटरी से उतरने के बाद ट्रेन काफी दूर पहुंच गई और इलेक्ट्रिक लाइन के लिए लगे खंभे को भी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। ट्रेन में सवार यात्रियों ने बताया कि जब टक्कर के दौरान उन्हें जबसदस्त झटका लगा। इस दौरान सीट पर सो रहे बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग नीचे गिर गए। रेल अधिकारी हादसे के बहुत देर बाद घटनास्थल पर पहुंचे जिस वजह से लोगों में काफी नाराजगी रही।

देर से ही सही लेकिन रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) के अलावा अतिरिक्त मंडल रेलवे प्रबंधक (एडीआरएम) वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। दल बल ने यहां राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। बेपटरी हुई बोगियों और इंजन को वापस ट्रैक पर लाने की कोशिश की जा रही है। पटरी से उतरी बोगियों की भी जांच की जा रही है।

छह ट्रेन सेवाएं प्रभावित

साबरमती एक्सप्रेस और मालगाड़ी के टकराने से उस रूट की छह अन्य ट्रेनें भी प्रभावित हुई। उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "आज सुबह लगभग 01:04 बजे, ट्रेन संख्या 12548, साबरमती-आगरा कैंट अजमेर के पास पटरी से उतर गई। इंजन और चार जनरल डिब्बे पटरी से उतर गए। किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है। रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए ट्रैक बहाली का काम शुरू कर दिया।" . ट्रैक बहाली का काम किया जा रहा है और डाउन ट्रैक को फिट कर दिया गया है। छह ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुईं... हम एक कार्य योजना बना रहे हैं ताकि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों..."

Created On :   18 March 2024 4:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story