आपदा: भूंकप से फिरस कांपा दिल्ली-एनसीआर, डरकर घरों से बाहर निकले लोग, रिक्टर स्केल पर 7.2 की तीव्रता, चीन के पास था केंद्र

भूंकप से फिरस कांपा दिल्ली-एनसीआर, डरकर घरों से बाहर निकले लोग, रिक्टर स्केल पर 7.2 की तीव्रता, चीन के पास था केंद्र
  • दिल्ली-एनसीआर फिर कांपा
  • मांपी गई 7.2 की तीव्रता
  • चीन के पास था केंद्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। कई इलाकों ये झटके इतने तेज थे कि लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर निकल आए। चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया। वहीं भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 नापी गई है और इसका केंद्र नेपाल और चीन के पास बताया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक इस आपदा में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। न्यूज एजेंसी ने राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया कि 22 जनवरी की रात करीब 11 बजकर 39 मिनट पर चीन के दक्षिणी झिंजियांग में रिक्टर स्केल पर 7.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

बता दें कि इससे पहले जनवरी महीने में ही असम के दरांग और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर जहां दरांग में आए भूकंप की तीव्रता 3.5 आंकी गई थी वहीं बिलासपुर में 3.1 दर्ज की गई थी।

जनवरी में दूसरी बार कांपा दिल्ली एनसीआर

बता दें कि नए साल के पहले महीने में ये दूसरा मौका है जब दिल्ली-एनसीआर की धरती तेज भूकंप से कांपी हो। 11 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिनका असर दिल्ली एनसीआर तक रहा। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 आंकी गई थी। अफगानिस्तान पाकिस्तान की सीमा पर इस भूकंप का केंद्र होने से दोनों ही पड़ोसी मुल्कों में भूकंप के झटके महसूस हुए।

जापान में आया था विनाशकारी भूकंप

साल 2024 का पहला दिन जापान के लिए काला दिन बनकर आया। यहां के इशिकावा प्रांत में 1 जनवरी को आए विनाशकारी भूकंप से 202 लोगों जान चली गई थीं। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.6 मांपी गई थी। इसके साथ ही तब जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आने वाले महीने में पांच या उससे अधिक तीव्रता के शक्तिशाली झटके आने की चेतावनी भी जारी की थी।

Created On :   22 Jan 2024 7:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story