वायुसेना भविष्य की तैयारी के लिए उठा रही कदम: राष्ट्रपति

वायुसेना भविष्य की तैयारी के लिए उठा रही कदम: राष्ट्रपति
IAF taking steps to be future ready: President Murmu.(photo:@rashtrapatibhvn)
राष्ट्रपति निरीक्षण अधिकारी के रूप में उपस्थित रही है
डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कहा कि वायु सेना समग्र सुरक्षा परि²श्य को ध्यान में रखकर भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए कदम उठा रही है, जिसमें उच्च प्रौद्योगिकी युक्त युद्ध की चुनौतियां भी शामिल हैं। राष्ट्रपति ने हैदराबाद के पास डुंडीगल में वायुसेना अकादमी (एएफए) में पूरे सैन्य वैभव के साथ 211वें कोर्स की संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) का निरीक्षण करने के बाद यह बात कही।
अकादमी के अधिकारियों के अनुसार, एएफए के इतिहास में यह पहला अवसर है जबराष्ट्रपति निरीक्षण अधिकारी के रूप में उपस्थित रही हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुर्मू ने कहा: मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि हमारी वायु सेना समग्र सुरक्षा परि²श्य को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से भविष्य के लिए तैयार रहने के लिए कदम उठा रही है, जिसमें नेटवर्क-केंद्रित भविष्य के युद्ध क्षेत्र में एक उच्च प्रौद्योगिकी युक्त युद्ध लड़ने की चुनौतियां भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 1948, 1965 और 1971 के युद्धों में देश की रक्षा करने में भारतीय वायुसेना के वीर योद्धाओं द्वारा निभाई गई महान भूमिका स्वर्णाक्षरों में लिखी गई है।

राष्ट्रपति ने भारतीय वायुसेना की सराहना करते हुए कहा, उन्होंने कारगिल संघर्ष में और बाद में बालाकोट में आतंकवादी ठिकाने को नष्ट करने में समान संकल्प और कौशल का प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति ने आगे कहा कि भारतीय वायुसेना मानवीय सहायता और आपदा राहत में भी योगदान देती है। उन्होंने कहा, चिकित्सा सहायता और आपदा राहत प्रदान करने के लिए तुर्की और सीरिया में हाल ही में भूकंप के दौरान प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद भारतीय वायुसेना हरकत में आई। इससे पहले, काबुल में फंसे 600 से अधिक भारतीयों और अन्य नागरिकों को निकालने के लिए सफल अभियान चलाया, जिसमें प्रतिकूल माहौल में उड़ान और लैंडिंग शामिल थी। यह भारतीय वायु सेना की उच्च क्षमताओं का प्रमाण है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2023 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story