एफटीए वार्ता: भारत को यूरोपीय संघ के साथ एफटीए वार्ता पर पुर्तगाल का समर्थन मिलने की उम्मीद है : जयशंकर

भारत को यूरोपीय संघ के साथ एफटीए वार्ता पर पुर्तगाल का समर्थन मिलने की उम्मीद है : जयशंकर
  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर का बड़ा बयान
  • भारत को यूरोपीय संघ के साथ एफटीए वार्ता पर पुर्तगाल का समर्थन मिलने की उम्मीद - विदेश मंत्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत पुर्तगाल को यूरोपीय संघ (ईयू) में प्रमुख साझेदारों में से एक मानता है और उसे नई दिल्ली में चल रही मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) वार्ता का समर्थन करने के लिए यूरोपीय संघ के साथ गिना जा सकता है।

जयशंकर ने अपने पुर्तगाली समकक्ष जोआओ गोम्स क्राविन्हो के साथ संयुक्त प्रेस वक्तव्य में कहा, "मैं यह कहना चाहता हूं कि हमने हमेशा पुर्तगाल को यूरोपीय संघ में अपने प्रमुख साझेदारों में से एक माना है। पहला भारत-ईयू शिखर सम्मेलन वास्तव में पुर्तगाली अध्यक्षता के तहत 2000 में आयोजित किया गया था। और 27 में पहली बार भारत-ईयू शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। पुर्तगाली राष्ट्रपति पद के तहत 2021 में नेतृत्व शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया गया था। उस समय कोविड के कारण इसे वर्चुअल करना पड़ा था। इसलिए हम यूरोपीय संघ के साथ हमारी एफटीए वार्ता के लिए पुर्तगाली समर्थन पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं।"

"हमने पुर्तगाल में काम करने के लिए भारतीय नागरिकों की भर्ती के समझौते पर कार्यान्वयन की समीक्षा की। हम इसके लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया पर सहमत हुए हैं, और इसे आगे बढ़ाने के लिए एक पायलट परियोजना होगी। हमने युवाओं की गतिशीलता और आपसी मान्यता पर भी चर्चा की।" जयशंकर ने आगे कहा, "इस बात पर भी सहमति थी कि हम एक कांसुलर संवाद तंत्र स्थापित करेंगे और इसकी पहली बैठक के लिए पुर्तगाल आकर हमें खुशी होगी।" विदेश मंत्री इस समय पुर्तगाल के दौरे पर हैं।

जयशंकर ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "आज, हमारी अपनी बैठक में हमने अपनी द्विपक्षीय साझेदारी का बहुत विस्तृत मूल्यांकन किया है। हम कई क्षेत्रों में बहुत सी नई ऊर्जा और गतिविधियां देखते हैं। व्यापार और निवेश स्पष्ट रूप से एक मजबूत प्रेरक शक्ति है। भारतीय कंपनियों को भारतीय पसंद हैं विशेष रूप से आईटी कंपनियों ने पुर्तगाल में अपनी पहचान बनाई है। मुझे यह देखकर भी खुशी हुई कि अमूल, जो हमारी मुख्य दूध और डेयरी कंपनी है, पुर्तगाली राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का पहला भारतीय क्षेत्रीय प्रायोजक है।''

उन्‍होंने कहा, "हम अपनी संयुक्त आर्थिक समिति से हमारी कुछ चर्चाओं पर आगे बढ़ने और यह देखने के लिए कहने जा रहे हैं कि हम स्वास्थ्य, फार्मास्यूटिकल्स, नवीकरणीय ऊर्जा में और क्या कर सकते हैं। हमने रक्षा सहयोग, स्टार्टअप, नवाचार पर भी चर्चा की।" विदेश मंत्री ने कहा, "हमें पूरा विश्‍वास है कि एक बार जब हम इस पर प्रगति कर लेंगे तो हमारे आदान-प्रदान का विस्तार होगा और हम दोनों ने पर्यटन के विकास पर बहुत जोर दिया है, और वह भी सीधी हवाई कनेक्टिविटी के साथ बढ़ेगा।" जयशंकर और क्राविन्हो ने सांस्कृतिक सहयोग, लोथल में समुद्री विरासत परिसर के बारे में भी बात की, जिसे पुर्तगाल के सहयोग से विकसित किया जा रहा है।

जयशंकर ने कहा, "इस बात पर कुछ चर्चा हुई कि हम तीसरे देशों में त्रिपक्षीय रूप से कैसे काम कर सकते हैं, क्योंकि हम दोनों के पास विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, शिक्षा, स्वास्थ्य करने का कुछ इतिहास है। इसलिए हम किस हद तक अपने संसाधनों, अपने अनुभव और अपने संबंधों को यहां एकत्रित कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हम कुशल तरीके से और अच्छा करने में सक्षम होंगे।''

उन्होंने कहा कि अपनी बैठक के दौरान वह क्रेविन्हो को भारत की जी20 अध्यक्षता के बारे में जानकारी देंगे, जिसमें एसडीजी प्राप्ति, हरित विकास, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, टिकाऊ जीवन शैली, खाद्य सुरक्षा और महिला नेतृत्व वाले विकास जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर कुछ प्रगति देखी गई है। विदेश मंत्री ने कहा कि वह बुधवार को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा से मुलाकात करेंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Nov 2023 3:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story