कर्नाटक पुलिस 2008 बेंगलुरु सीरियल बम विस्फोट के आरोपी को हिरासत में लेगी

कर्नाटक पुलिस 2008 बेंगलुरु सीरियल बम विस्फोट के आरोपी को हिरासत में लेगी
  • पुलिस संदिग्ध आतंकी टी. नजीर को अपनी हिरासत में लेगी
  • नजीर केरल का रहने वाला है
  • नजीर पर गिरफ्तार युवकों का ब्रेनवॉश करने का संदेह है

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक पुलिस 2008 के बेंगलुरू सिलसिलेवार विस्फोटों के संदिग्ध आतंकी टी. नजीर को अपनी हिरासत में लेगी, जो यहां केंद्रीय कारागार में बंद है। गिरफ्तार पांच संदिग्ध आतंकवादियों के लश्कर-ए-तैयबा से संबंध होने के खुलासे के बाद उसे हिरासत में लिया जाएगा।

सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि नजीर पर गिरफ्तार युवकों का ब्रेनवॉश करने और गिरोह के कमांडर के रूप में काम करने का संदेह है।

उसने इनको आदेश दिए और मुख्य सरगना मोहम्मद जुनैद के माध्यम से आतंकवादियों के गिरोह को नियंत्रित किया। जुनैद पर अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों से काम करने का संदेह है। सूत्रों ने बताया कि नजीर केरल का रहने वाला है और उसने कथित तौर पर जेल से निर्देश दिए थे।

गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी जेल में रहने के दौरान जुनैद के जरिए नजीर के संपर्क में आए। नज़ीर ने उनका ब्रेनवॉश किया। फिर बाद में जुनैद ने गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों का ब्रेनवॉश किया और उन्हें बेंगलुरु में एक बड़े आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए तैयार किया।

जांच में यह भी पता चला है कि नजीर ने जुनैद को भारतीय सीमा पार कराने में मदद की थी। पुलिस सूत्रों ने कहा कि नजीर को बॉडी वारंट पर हिरासत में लिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपियों ने कबूल किया है कि उन्हें केंद्रीय जेल में आतंकी हमले करने के लिए नजीर ने प्रशिक्षित किया था।

इससे पहले बेंगलुरु में पांच संदिग्ध आतंकवादियों की गिरफ्तारी के बाद, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मास्टरमाइंड मोहम्मद जुनैद अफगानिस्तान से काम कर रहा है और उसके लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से संबंध हैं। सूत्रों ने गुरुवार को ये जानकारी दी। गिरफ्तार पांच संदिग्ध आतंकवादियों ने शहर में विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बनाई थी।

बेंगलुरु के हेब्बल इलाके के सुल्तानपाल्या का भेड़ व्यापारी मास्टरमाइंड मोहम्मद जुनैद लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादियों के सीधे संपर्क में है। जुनैद ने आतंकी नेटवर्क का इस्तेमाल किया और 2021 में भारत में सीमा पार कर दाखिल हुआ।

सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में, वह अफगान सीमा से ऑपरेट कर रहा है और बेंगलुरु में अपने सहयोगियों को निर्देश भेज रहा है।

अधिकारी पहले ही जुनैद के बारे में इंटरपोल को जानकारी दे चुके हैं।

जांच से यह भी पता चला है कि बेंगलुरु सीरियल बम विस्फोट मामले में लश्कर आतंकी संदिग्ध नासिर, जो वर्तमान में बेंगलुरु सेंट्रल जेल में बंद है, जुनैद के संपर्क में था।

मामले की गंभीरता को देखते हुए कर्नाटक पुलिस इसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपने पर विचार कर रही है।

जुनैद को नूर अहमद नामक व्यक्ति ने वित्तीय मामलों को लेकर उसके आवास पर उसकी पत्नी के सामने जलील किया और उसके साथ मारपीट की। 30 सितंबर 2017 को जुनैद ने उसका अपहरण कर लिया और उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या के सिलसिले में 21 लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि जब जुनैद जेल से बाहर आया तो उसका ब्रेनवॉश किया गया और उसे 'जिहादी' बना दिया गया।

बाद में उसे लाल चंदन के अवैध परिवहन के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि, इस मामले में जमानत मिलने के बाद, उसने 2021 में देश छोड़ दिया। बेंगलुरु सेंट्रल सिटी क्राइम ब्रांच उसके बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा कर रही है और सूत्रों ने कहा कि "यदि गिरफ्तारी नहीं होती, तो यह समूह बेंगलुरु में सबसे घातक हमलों को अंजाम दे सकता था"।

क्राइम ब्रांच ने बुधवार को सैयद सुहैल खान, मोहम्मद फैजल रब्बानी, मोहम्मद उमर, मुदस्सिर पाशा और जाहिद तबरेज को गिरफ्तार किया था और बड़ी मात्रा में विस्फोटक, हथियार और उपकरण जब्त किए थे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 July 2023 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story