महाराष्ट्र पुलिस: '12वीं फेल' से आईपीएस ऑफिसर बनने वाले मनोज कुमार शर्मा का हुआ प्रमोशन, सोशल मीडिया पोस्ट से जाहिर की खुशी

12वीं फेल से आईपीएस ऑफिसर बनने वाले मनोज कुमार शर्मा का हुआ प्रमोशन, सोशल मीडिया पोस्ट से जाहिर की खुशी
  • बारहवी फेल से आईपीएस ऑफिसर बने थे मनोज कुमार शर्मा
  • मनोज कुमार शर्मा का डीआईजी से आईजी पद पर हुआ प्रमोशन
  • ऑफिसर ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए जाहिर की खुशी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा, एक बार फिर चर्चाओं में हैं। जिसके जीवन पर आधारित 12वीं फेल फिल्म बनी थी। दरअसल, वह इस बार फिल्म के लिए चर्चाओं में नहीं बल्कि अपनी प्रोफेशनल लाइफ को लेकर काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं। बता दें कि आईपीएस मनोज शर्मा इस समय महाराष्ट्र पुलिस में कार्यरत हैं। पहले वह डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) पद पर थे। लेकिन अब उनकी इंस्पेक्टर जनरल (IG) के पद पर प्रमोशन हो गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म एक्स पर उन्होंने अपनी खुशी जाहिर करते हुए लिखा कि एसीपी से शुरु हुए सफर आज के भारत सरकार के आर्डर से आईजी बनने तक जा पहुंची है और सभी को आभार व्यक्त किया।

12वीं फेल से कामयाबी तक का सफर

बता दें, आईपीएस अधिकारी मनोज शर्मा का जीवन काफी संघर्ष से भरा रहा है, जैसा कि फिल्म 12वीं फेल में दिखाया गया है। उन्होंने चार बार यूपीएससी सिविल सेवा (CSE) परीक्षा दी थी। लेकिन पहले तीन प्रयासों में असफता मिली। लेकिन अपने चौथे प्रयास में उन्होंने पूरे इंडिया में रैंक 121 हासिल की और आईपीएस बनने का अपना सपना पूरा किया।

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के निवासी शर्मा का जन्म एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था। वे कक्षा 9 और कक्षा 10 में थर्ड डिविजन में पास हुए थे। और कक्षा 12वीं बोर्ड में हिंदी को छोड़कर सभी विषयों में फेल हो गए थे। यहीं से उनकी जिन्दगी में नया मोड़ आया। और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया। हालांकि, उनके लिए ये सब आसान नहीं था। तंगहाली के चलते उन्हें पढ़ाई के साथ साथ काम भी करना पड़ता था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत के दम पर साल 2005 में यूपीएससी परीक्षा को पास कर लिया था।

जानिए इंस्पेक्टर जनरल (IG) के बारे में

इंस्पेक्टर जनरल (IG) महानिरीक्षक का पद पुलिस विभाग में उच्च पदों में शामिल है। इंस्पेक्टर जनरल पुलिस विभाग के वह अधिकारी होते हैं जो जांच और निरीक्षण करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनके पास पुलिस फोर्स की स्वतंत्र कमान होती है। उनके कंधे पर एक स्टार और एक तलवार और स्टिक का चिन्ह होता है। आईजी की सरकारी कार में भी आगे की तरफ दो स्टार लगे होते है।

Created On :   18 March 2024 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story