मिजोरम रेलवे पुल हादसा: 23 शव बरामद, तलाशी अभियान समाप्त

मिजोरम रेलवे पुल हादसा: 23 शव बरामद, तलाशी अभियान समाप्त
  • मिजोरम में बड़ा पुल हादसा
  • हादसे में अब तक गई 23 लोगों की जान

डिजिटल डेस्क, आइजोल। मिजोरम के सैरांग इलाके में शुक्रवार को एक और शव मिलने के साथ कुल 23 शव बरामद हुए हैं, जहां बुधवार को एक निर्माणाधीन रेलवे पुल ढह गया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आइजोल जिले के उपायुक्त नाज़ुक कुमार ने कहा कि दुर्घटनास्थल से एक और शव मिला है, जिससे बुधवार से अब तक बरामद शवों की कुल संख्या 23 हो गई है। उन्होंने आईएएनएस को बताया, "चूंकि दुर्घटना के कारण कोई अन्य व्यक्ति लापता नहीं है, इसलिए संयुक्त तलाशी अभियान शुक्रवार दोपहर को बंद कर दिया गया।"

आइजोल से लगभग 21 किमी दूर पहाड़ी सैरांग इलाके के पास रेलवे पुल ढहने के तुरंत बाद, राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और यंग मिज़ो एसोसिएशन के स्वयंसेवकों के साथ त्वरित प्रतिक्रिया टीम (क्यूआरटी) ने संयुक्त रूप से खोज अभियान शुरू किया और सभी 23 मजदूरों के शव बरामद कर लिये।

अधिकारियों ने कहा कि बीएसएफ के ट्रैकर कुत्तों ने भी मलबे के नीचे शवों की खोज की और उन्हें ढूंढ निकाला। दो अन्य कर्मचारी और एक इंजीनियर घायल हो गए। आइजोल के सिविल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर पीड़ित पश्चिम बंगाल के मालदा जिले से हैं जो कोलकाता स्थित एबीसीआई इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा पुल निर्माण कार्य में लगे हुए थे। मिजोरम के परिवहन मंत्री टी.जे. लालनंटलुआंगा ने कहा कि रेलवे ब्रिज का निर्माण कोलकाता की कंपनी ने 2018 में शुरू किया था और इस साल दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य था।

रेलवे इंजीनियरों ने कहा कि यह दुर्घटना एक गैन्ट्री के ढहने के कारण हुई, जो निर्माणाधीन पुल के 104 मीटर लंबे खंभों के ऊपर रखी जा रही थी। स्टील की संरचना अचानक ऊंचे खंभों से नीचे जंगली घाटी में गिर गई थी। बैराबी (दक्षिणी असम के पास) को सैरांग से जोड़ने के लिए कुरुंग नदी पर 51.38 किलोमीटर लंबी रेलवे परियोजना के तहत इस पुल का निर्माण चल रहा था। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि घटना की जांच के लिए रेल मंत्रालय द्वारा एक उच्च स्तरीय चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) परियोजना को कार्यान्वित कर रहा है। एनएफआर के महाप्रबंधक (निर्माण) सुनील कुमार झा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अभी भी मिजोरम में डेरा डाले हुए हैं। मिजोरम की राजधानी आइजोल तक से पहले साइरांग आखिरी रेलवे स्टेशन होगा। महत्वपूर्ण रेलवे परियोजना, जो इस साल दिसंबर तक पूरी होने वाली है, पहाड़ी आइजोल को देश के रेलवे नेटवर्क से जोड़ेगी।

ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के 51.38 किमी लंबे बैराबी से सैरांग खंड में 32 सुरंगें (12.67 किमी कुल लंबाई), 16 कट और कवर सुरंगें (2.58 किमी कुल लंबाई) हैं, जो कोलासिब और आइजोल जिलों के तहत क्रमशः थिंगडॉल और त्लांगनुअम क्षेत्रों से होकर गुजरती हैं। परियोजना में 55 प्रमुख पुल हैं, जिनमें से छह ऊंचे पुल हैं जिनकी ऊंचाई 70 मीटर (सबसे ऊंचा 104 मीटर) से अधिक है। इनके अलावा 87 छोटे पुल, पांच रोड ओवरब्रिज और आठ रोड अंडरब्रिज हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अभी विदेश में हैं, ने बुधवार को प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी मृतकों के लिए 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए दो-दो लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Aug 2023 3:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story