नौसेना अधिकारी आईएनएस विक्रांत पर करेंगे योग, राजनाथ भी शामिल होंगे

नौसेना अधिकारी आईएनएस विक्रांत पर करेंगे योग, राजनाथ भी शामिल होंगे
Naval officers to perform yoga on board INS Vikrant, Rajnath to join
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर योग करने के लिए भारतीय नौसेना कर्मियों के साथ शामिल होंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारतीय नौसेना अपनी आउटरीच गतिविधियों पर एक विशेष वीडियो स्ट्रीम करेगी, जिसमें ओशन रिंग ऑफ योगा थीम पर जोर दिया जाएगा, जबकि हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात नौसेना इकाइयां वसुधैव कुटुम्बकम् का संदेश प्रसार के लिए मित्र देशों के विभिन्न बंदरगाहों का दौरा करेंगी। यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय भी है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में एक संकल्प के माध्यम से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता देने के बाद से यह नौवां वर्ष है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अग्निवीरों सहित सशस्त्र बल के जवान एकता और भलाई की भावना को अपनाते हुए इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। योग सत्र के बाद रक्षा मंत्री सभा को संबोधित करेंगे और योग प्रशिक्षकों को सम्मानित करेंगे। बाद में बुधवार को राजनाथ सिंह दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में इंटीग्रेटेड सिमुलेटर कॉम्प्लेक्स (आईएससी) ध्रुव का उद्घाटन करने वाले हैं।

आईएससी ध्रुव अत्याधुनिक स्वदेश निर्मित सिमुलेटर की मेजबानी करता है, जो भारतीय नौसेना में व्यावहारिक प्रशिक्षण में काफी वृद्धि करेगा। नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर. हरि कुमार, नौसेना कल्याण और कल्याण संघ के अध्यक्ष कला हरि कुमार, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आईएनएस विक्रांत पर कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Jun 2023 3:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story