लखनऊ में डेंगू का कहर, 24 घंटे में सामने आए 11 मामले, 5 महिला समेत 6 पुरुष शामिल

11 dengue cases in Lucknow in 24 hours
लखनऊ में डेंगू का कहर, 24 घंटे में सामने आए 11 मामले, 5 महिला समेत 6 पुरुष शामिल
उत्तर प्रदेश लखनऊ में डेंगू का कहर, 24 घंटे में सामने आए 11 मामले, 5 महिला समेत 6 पुरुष शामिल
हाईलाइट
  • लखनऊ में 24 घंटे में डेंगू के 11 मामले

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लखनऊ से पिछले 24 घंटों में डेंगू के 11 नए मामले सामने आए हैं, जो अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा संख्या है। मरीजों में पांच महिलाएं और छह पुरुष हैं। जबकि इंदिरा नगर और गोमती नगर से तीन-तीन मामले सामने आए, एक मरीज फैजुल्लागंज से और अन्य मामले काकोरी और मलीहाबाद से थे।

एसपीएम सिविल अस्पताल और इंदिरा नगर के एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे दो मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अन्य मरीज घर पर ठीक हो रहे हैं और स्थिर हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल ने कहा, स्थिति नियंत्रण में है। प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा स्प्रिंकल और फॉगिंग जैसी गतिविधियां की जा रही हैं। इसके अलावा, अस्पतालों में बिस्तर आरक्षित किए गए हैं। हमने निर्देश के साथ त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को इन क्षेत्रों का दौरा करने का निर्देश दिया है। किसी में डेंगू के लक्षण पाए जाने पर रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है।

हालांकि, राज्य की राजधानी में अभी तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है। सपा नेता और पूर्व मंत्री के.पी. जौनपुर में संक्रमित हुए यादव की एक सितंबर को लखनऊ के एक अस्पताल में इलाज के दौरान डेंगू शॉक सिंड्रोम से मौत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीमों को फैजुल्लागंज और मलिहाबाद इलाकों के 37 घरों में डेंगू वायरस के वाहक एडीज एजिप्टी मच्छर के लार्वा मिले। विकास नगर के एक मॉल में भी लार्वा मिले थे। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, ज्यादातर जगहों पर, लार्वा फूलों के बर्तनों या डेजर्ट कूलर में पाए गए। एडीज इजिप्टी घरों में ताजे पानी में प्रजनन करता है और लोगों को बारिश के मौसम में किसी भी स्थान पर पानी जमा नहीं होने देना चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   9 Sep 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story