नई दिल्ली: नेपाल की जेलों में 1,134 भारतीय बंद: सरकार

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • सुरक्षा और कल्याण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल की जेलों में विचाराधीन कैदियों सहित कुल 1,134 भारतीय कैदी जेल में बंद हैं। संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सरकार विदेशी जेलों में बंद भारतीयों की सुरक्षा और कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

विदेशों में भारतीय मिशन/पोस्ट सतर्क हैं और स्थानीय कानूनों के उल्लंघन/कथित उल्लंघन के लिए विदेशों में भारतीय नागरिकों को जेल में डाले जाने की घटनाओं की बारीकी से निगरानी करते हैं।

जैसे ही नेपाल में भारतीय दूतावास को किसी भारतीय नागरिक को हिरासत में लिए जाने/गिरफ्तारी की सूचना मिलती है, वह मामले के तथ्यों का पता लगाने, उसकी भारतीय राष्ट्रीयता की पुष्टि करने और उसका कल्याण सुनिश्चित करने के लिए हिरासत/गिरफ्तार किए गए भारतीय नागरिक तक कांसुलर एक्सेस प्राप्त करने के लिए संबंधित स्थानीय अधिकारियों से तुरंत संपर्क करते हैं। उन्हें हर संभव कांसुलर सहायता प्रदान करने के अलावा, दूतावास द्वारा योग्य मामलों में कैद भारतीयों को कानूनी सहायता प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा, नेपाल सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ मामले को उठाने के लिए विदेश मंत्रालय, नेपाल सरकार के साथ भी मामले उठाए जाते हैं। नेपाल के जेलों में भारतीय नागरिकों के प्रत्यावर्तन के मुद्दे को संबंधित स्थानीय अधिकारियों के साथ दूतावास द्वारा नियमित रूप से उठाया जाता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...