1.5 लाख डाकघरों ने 10 दिन में की 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री

1.5 लाख डाकघरों ने 10 दिन में की 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री
नई दिल्ली 1.5 लाख डाकघरों ने 10 दिन में की 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री
हाईलाइट
  • नए भारत के सबसे बड़े उत्सव में अपनी भागीदारी दर्ज करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीते 10 दिनों की छोटी अवधि के भीतर ही डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन के माध्यम से देशभर में नागरिकों को 1 करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की गई है। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के मुताबिक डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के सर्वव्यापी नेटवर्क के साथ देश के हर एक नागरिक के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम को कार्यान्वित कर रहा है।

डाक विभाग ने 25 रुपये की बेहद कम कीमत पर राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है। वहीं, विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को निशुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। अब तक नागरिकों ने ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी की है।

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि पूरे देश के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों व गांवों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों (एलडब्ल्यूई) और पहाड़ी व जनजातीय क्षेत्रों में हर घर तिरंगा के संदेश का उत्साहपूर्वक प्रचार किया है। भारतीय डाक ने प्रभात फेरी जैसे कि बाइक रैली व चौपाल सभाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग में हर घर तिरंगा का संदेश पहुंचाया है। इसके अलावा डिजिटल रूप से जुड़े नागरिकों के बीच कार्यक्रम के संदेश को प्रचारित करने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

डाकघरों के जरिए राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री 15 अगस्त 2022 तक खुली है। नागरिक अपने नजदीकी डाकघरों में जा सकते हैं या ई-डाकघर के जरिए अपना राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर सकते हैं और हर घर तिरंगा अभियान का हिस्सा बन सकते हैं। मंत्रालय का कहना है कि देश भर में भारतीय नागरिक ध्वज के साथ एक सेल्फी भी ले सकते हैं और इसे हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर अपलोड कर सकते हैं और नए भारत के सबसे बड़े उत्सव में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकते हैं।

गौरतलब है कि इस वर्ष हर घर तिरंगा नामक एक विशेष एवं महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया गया है। भारत भर में लोग इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर शामिल हो रहे हैं। कई स्थानों पर स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों ने भी इस कार्यक्रम में काफी दिलचस्पी दिखाई है। देश के सबसे बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालय दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी हर घर तिरंगा की थीम पर विश्वविद्यालय कैंपस में तिरंगा पर आधारित कार्यक्रम किए हैं। इसी प्रकार देश भर के कई अन्य बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Aug 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story