comScore

मानसरोवर यात्रा : नेपाल में फंसे 1500 भारतीय, 250 को बचाया, 1 की मौत, रेस्क्यू तेज

July 04th, 2018 00:09 IST

हाईलाइट

  • अमरनाथ यात्रा के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा में भी तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
  • नेपाल में भारी बारिश के चलते 1500 से ज्यादा तीर्थयात्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा में फंसे हुए है।
  • 525 तीर्थयात्री सिमीकोट में, हिल्सा में 550 और तिब्बत की ओर 500 लोग फंसे हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा में भी तीर्थयात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नेपाल में भारी बारिश के चलते 1500 से ज्यादा तीर्थयात्री कैलाश मानसरोवर की यात्रा में फंसे हुए है। नेपाल में भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक 525 तीर्थयात्री सिमीकोट में, हिल्सा में 550 और तिब्बत की ओर 500 लोग फंसे हैं।

250 तीर्थयात्री हिलसा लाए गए 
जानकारी मिली है कि हिलसा में फंसे 250 कैलास मानसरोवर तीर्थयात्रियों को बचाकर सिमीकोट से हिलसा लाया गया है। श्रद्धालुओं को बचाने के लिए नेपालगंज से सिमिकोट के लिए फ्लाइट संचालित की जा रही हैं। इस बीच आंध्र प्रदेश के ईस्ट गोदावरी जिले के श्रद्धालु जी सुब्बाराव की नेपाल के हिलसा में मौत हो गई। उनके शव को नेपालगंज लाया गया है। यहां पोस्टमॉर्टम के बाद उनके पार्थिव शरीर को गृहनगर में भेजा जाएगा।

बचाव दल तीर्थयात्रियों को वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही चिकित्सा सुविधा और खाने-पीने की व्यवस्था भी की जा रही है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा है कि दूतावास ने अपने प्रतिनिधियों को नेपालगंज और सिमिकोट भेजा है, जो वहां फंसे सभी तीर्थयात्रियों के संपर्क में हैं। इस दौरान सभी को हरसंभव मदद दी जा रही है। मंगलवार सुबह यहां मौसम काफी खराब हो गया था और उड़ानों की संभावना बेहद कम है। नेपाल में भारतीय दूतावास ने यात्रियों और उनके परिजनों के लिए अलग-अलग भाषाओं में हॉटलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

नेपाल-मानसरोवर के रास्ते में फंसे तीर्थ यात्रियों को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी है कि नेपाल में भारतीय दूतावास ने नेपालगंज और सिमीकोट में अपने प्रतिनिधि तैनात हैं। वह तीर्थयात्रियों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने रास्ते फंसे अपने प्रदेश के मानसरोवर तीर्थयात्रियों के बारे में जानकारी ली। चीन-नेपाल सीमा पर हिलसा में आंध्र प्रदेश के करीब 100 तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सहायता मुहैया कराने को कहा है। 

Image result for नेपाल मानसरोवर यात्रा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जारी किए हेल्पलाइन नंबर

कमेंट करें
ZDtaP