उत्तर प्रदेश : वायु सेना के 175 जवानों का किया गया जीका वायरस परीक्षण, रिपोर्ट का है इंतजार

October 30th, 2021

हाईलाइट

  • नागरिक और जवानों के रक्त और मूत्र का लिया गया सैंपल

डिजिटल डेस्क, कानपुर। लखनऊ और दिल्ली के स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमों ने वायु सेना के 175 जवानों के रक्त और मूत्र के नमूने लिए हैं। कानपुर डिवीजन के चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अतिरिक्त निदेशक डॉ जी.के. मिश्रा ने कहा, पोखरपुर के 3 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लगभग 76 नागरिकों और वायु सेना के 175 जवानों के रक्त और मूत्र के नमूनों लिए गए हैं। यह वही क्षेत्र है जहां जीका का पहला रोगी रहता है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में पाया गया पहला जीका मरीज भारतीय वायुसेना का जवान है।

सभी नमूनों को आगे के परीक्षण के लिए केजीएमयू लखनऊ प्रयोगशाला भेजा गया है। गौरतलब है कि जीका वायरस के स्रोत का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की 70 टीमें इलाके में काम कर रही हैं। डॉ मिश्रा ने कहा, 55,000 घरों में से, पोखरपुर के 3 किमी के दायरे में अब तक लगभग 16,000 घरों का सर्वेक्षण पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि अब तक 292 नमूने एकत्र किए जा चुके हैं। जिसमें 40 की रिपोर्ट नेगेटिव आई और हम अभी भी 252 लोगों की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, जो एक या दो दिन में आने की संभावना है।

उन्होंने कहा, निगरानी के लिए चार एसीएमओ स्तर के अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वहीं, 70 टीमों की निगरानी के लिए छह चिकित्सा अधिकारियों को भी लगाया गया है।

(आईएएनएस)