दैनिक भास्कर हिंदी:  किसान आंदोलन के बीच सरकार का ऐलान, 18000 करोड़ रुपए किसानों के खाते में डालेंगे 

December 16th, 2020

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच गतिरोध को समाप्त करने के लिए बुधवार को केंद्र और किसान यूनियनों की संयुक्त सुनवाई का आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने आज सुनवाई के दौरान साफ कहा कि यह राष्ट्रीय मुद्दा बनने वाला है। इसी बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि जल्द ही 3500 करोड़ रुपए की सब्सिडी, प्रत्यक्ष निर्यात का मूल्य 18000 करोड़ रुपए किसानों के खाते में जाएगा। इसके अलावा घोषित सब्सिडी का 5361 करोड़ रुपया एक सप्ताह में किसानों के खाते में जमा कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इस साल शक्कर का उत्पादन 310 लाख टन होगा। देश की खपत 260 लाख टन है। शक्कर का दाम कम होने की वजह से किसान और उद्योग संकट में है। इसको मात देने के लिए 60 लाख टन चीनी निर्यात करने और निर्यात को सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। 

दूसरी तरफ, शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सरकार अगर चाहती तो किसानों के साथ बैठकर आधे घंटे में यह मसला खत्म कर सकती है। प्रधानमंत्री जी खुद हस्तक्षेप करेंगे तो यह  पांच मिनट में हल हो जाएगा। मोदी जी इतने बड़े नेता हैं उनकी बात सब लोग मानेंगे। PM खुद बात कीजिए, देखिए क्या चमत्कार होता है।