परिवहन मंत्रालय के अधिकारी का व्हाट्सएप हैक करने के आरोप में 2 नाइजीरियाई गिरफ्तार

2 Nigerians arrested for hacking transport ministry officials WhatsApp
परिवहन मंत्रालय के अधिकारी का व्हाट्सएप हैक करने के आरोप में 2 नाइजीरियाई गिरफ्तार
दिल्ली परिवहन मंत्रालय के अधिकारी का व्हाट्सएप हैक करने के आरोप में 2 नाइजीरियाई गिरफ्तार
हाईलाइट
  • पहले फेसबुक अब व्हाट्सएप हैकिंग फ्रॉड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के व्हाट्सएप मोबाइल एप्लिकेशन को कथित तौर पर हैक करने के आरोप में दो नाइजीरियाई नागरिकों को गिरफ्तार किया है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।

इन आरोपियों की पहचान 39 वर्षीय ओकोए शिमोन और 35 वर्षीय उगो चुकवु के रूप में हुई है। दोनों वर्तमान में दिल्ली के उत्तम नगर में रहते हैं। दोनों को भारतीय दंड संहिता की धारा 170, 420 और 511 के तहत गिरफ्तार किया गया है। इस मामले का विवरण देते हुए, पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली जिला) दीपक यादव ने कहा कि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शिकायत दर्ज की गई थी जिसमें कहा गया था कि कुछ अज्ञात लोगों ने उनका व्हाट्सएप अकाउंट हैक कर लिया है और उनकी प्रोफाइल फोटो का उपयोग करके उसका प्रतिरूपण किया है।

मंत्रालय के अधिकारी ने आगे आरोप लगाया कि हैकर्स ने उनकी संपर्क सूची से कई लोगों से पैसे की मांग की, जिसमें दिखाया गया कि दवा की तत्काल आवश्यकता है, जिसमें से एक ने हैकर्स को 75,000 रुपये की राशि हस्तांतरित की। शिकायत के आधार पर अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया था। डीसीपी यादव ने कहा  तकनीकी निगरानी की मदद से दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में हैकर्स की लोकेशन का पता लगाया गया। यह भी पता चला कि इस तरह के अपराध में नाइजीरियाई लोगों का एक समूह शामिल था। इसके बाद जगह पर छापेमारी कर दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने कहा  लगातार पूछताछ करने पर पता चला कि ओकोए शिमोन इस रैकेट का सरगना था। पहले वह फेसबुक के जरिए फ्रॉड करता था और हाल ही में उसने व्हाट्सएप हैकिंग फ्रॉड शुरू किया। उसने बताया कि उसके दोस्तों ने ठगी की राशि प्राप्त करने के लिए फर्जी खातों की व्यवस्था की। पुलिस ने अपराध में इस्तेमाल किए गए चार मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, एक एक्सपायर हो चुके पासपोर्ट और सिम कार्ड बरामद किए हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Jan 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story