रूस-यूक्रेन युद्ध: युक्रेन से स्वदेश लौटे 240 छात्र, केंद्रीय मंत्री नकवी ने किया स्वागत

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस लाने को सुनिश्चित करने के लिए 4 केंद्रीय मंत्री यूक्रेन व पड़ोसी देशों में जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस- यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग के कारण भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। भारत सरकार ऑपरेशन गंगा के तहत छात्रों को निकाल रही है। सोमवार को एयर इंडिया का एक विशेष विमान 240 भारतीय छात्रों को लेकर दिल्ली पहुंचा, जिधर छात्रों के स्वागत के लिए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी मौजूद रहे।

दिल्ली पहुंचे छात्रों में बेहद खुशी थी, साथ ही हवाई अड्डे में मौजूद बच्चों के परिजन भी राहत की सांस ले रहे थे। सभी ने भारत सरकार के कदम का शुक्रिया अदा भी किया है। एयर इंडिया का विमान ए आई- 1940 हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से आइजीआइ एयरपोर्ट पर उतरा। इस विमान में 240 छात्र सवार रहे। इसके अलावा अन्य विमान भी लगातार इस ऑपरेशन में लगे हुए हैं।

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अभी तक छह उड़ानों के जरिए करीब 1400 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से लाया जा चुका है। इनमें से चार विमान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से और दो उड़ानें हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से आई।

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार बैठकें कर रहे हैं। सोमवार को हुई बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि युक्रेन से भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस लाने को सुनिश्चित करने के लिए 4 केंद्रीय मंत्री यूक्रेन व पड़ोसी देशों में जाएंगे।

इनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और पूर्व थलसेना अध्यक्ष वीके सिंह यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे। ताकि वहां फंसे छात्रों के बचाव कार्य में मदद की जा सके। बता दें कि यूक्रेन बॉर्डर पर करीब 12 हजार भारतीय छात्र फंसे हुए हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...