आठ दिन से भूखी थी बच्चियां, कुपोषण से हुई मौत ! सरकारी योजनाओं पर उठ रहे सवाल

आठ दिन से भूखी थी बच्चियां, कुपोषण से हुई मौत ! सरकारी योजनाओं पर उठ रहे सवाल
हाईलाइट
  • गरीबी के कारण आठ दिनों से भूखी तीन मासूम बच्चियोंं की जान चली गई।
  • यह मामला दिल्ली के ही मंडावली इलाके से सामने आया है।
  • यहां एक ही परिवार की 3 नाबालिग बच्चियों की मौत हो गई है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के मंडावली इलाके में तीन बच्चियों की मौत में एक नया खुलासा हुआ है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक तीनों बच्चियों की मौत भूखे रहने की वजह से हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक बच्चियों के शरीर में पोस्टमॉर्टम के दौरान खाने का एक अंश भी नहीं मिला है। मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक बच्चियों को आठ दिन से खाने के लिए कुछ भी नहीं दिया गया था। जिसकी वजह से वो कुपोषण का शिकार हो गई थी।  पुलिस ने आठ साल की मानसी, चार साल की शिखा और दो साल की पारुल का शव मंडावली में एक कमरे से बरामद किया था।

 

 

जानकारी के मुताबिक पड़ोसियों की मदद से बच्चियों की मां वीणा ने उन्हें रिक्शे से लेकर लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल पहुंची। रास्ते में तीनों बच्चियां बेहोश हो गई। अस्पताल में जब डॉक्टर ने जांच की तो तब तक सभी की मौत हो गई थी।

 

 

इस मामले में दिल्ली सरकार ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी साझा की है। उन्होंने में लिखा "मंडावली में तीन बच्चियों की मौत की घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। यह परिवार दो दिन पहले ही मंडावली में एक मकान में रह रहे किराएदार के यहां मेहमान आया था." सिसोदिया ने बताया कि घटना के पहले से ही बच्चियों के मजदूर पिता काम पर गए थे जो लौटे नहीं हैं, मां भी पहले से मानसिक बीमार हैं। 

 

 

भले ही इस मामले को लेकर दिल्ली सरकार ने  मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं, लेकिन इन बच्चियों की मौत से सरकारी योजनाओं पर सवाल उठ रहे है। राजनीतिक पार्टियां सरकार पर सीधा हमला बोलते हुए ट्वीट के जरिए सवाल पूछ रही है कि आखिर जिम्मेदार कौन? कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर सीधे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछा "सच बताना क्या इसे रोका नहीं जा सकता ? बस इतना याद रखना, जब आप सरकारी पैसे से नई कार बुक कर रहे थे, तब आपके इलाके के ये बच्चे भूख से तड़प रहे थे सर"

 

 

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। उन्होंने ने ट्वीट लिखा "3 बेटियों की मौत वो भी भूख के कारण...मनीष सिसोदिया ये आपके एरिया में हुआ है ...देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार में आज भी आम आदमी की भूख के कारण मौत हो रही है... शर्म करो अरविंद केजरीवाल"

 

 


दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन ने मृत बच्चियों के मामले में एक किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा "दिल्ली के मंडावली में तीन बच्चों की भूख से मौत। पोस्ट-मॉर्टम LBS हास्पिटल से शिफ़्ट कर GTB हास्पिटल में मन मुताबिक़ रिपोर्ट बनाने की कोशिश के लिए हो रहा है...इस परिवार का राशन कार्ड भी नहीं है...दिल्ली में कांग्रेस के समय 33.5 की जगह मात्र 15 लाख राशन कार्ड ही रह गए हैं।"

 

 

 

परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं 

परिवार मूल रूप से पश्चिम बंगाल का रहने वाला बताया जा रहा है, जो मंडावली थाना क्षेत्र के मदरसे वाली गली में रहता है। परिवार में मां वीणा देवी, पिता मंगल और तीन बच्चियां थी। मंडावली में यह परिवार किराए के मकान में रहता है। वीणा का पति मंगल किराए पर रिक्शा चलाता है। कुछ दिन पहले उसका रिक्शा चोरी हो गया था। जिसके वजह से मकान मालिक ने पूरे परिवार को घर से निकाल दिया था, क्योंकि रिक्शा मकान मालिक का ही था। परिवार की स्थिति आर्थिक रूप से बिगड़ चुकी थी। मंगलवार सुबह मंगल काम ढूंढने की बात कहकर घर से निकला और तीनों बच्चियों के साथ वीणा देवी घर पर थीं। इन बच्चियों की मां वीणा की हालत मानसिक रूप से ठीक नहीं है। उसके मुताबिक बच्चियों को कई दिन से उल्टियां आ रही थीं इसलिए खाना नहीं दिया।  वीणा ने बताया कि उन्होंने (बच्चियों) कई दिन से खाना नहीं खाया था। उनको उल्टी और खांसी हो रही थी। तीनों बच्चियों को दोपहर के वक्त अचानक उल्टी-दस्त होने लगे।

 

पिता अभी तक फरार है

घटना के दिन से ही बच्चियों का पिता मंगल फरार है। सुबह घर से निकलने के बाद मंगल अब तक वापस नहीं लौटा है। पुलिस ने मृत बच्चों के पिता की तलाश शुरू कर दी है।

Created On :   25 July 2018 3:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story