भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में हैदराबाद के 3 लोग शामिल

3 people from Hyderabad included in Indias richest people
भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में हैदराबाद के 3 लोग शामिल
तेलंगाना भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में हैदराबाद के 3 लोग शामिल

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। भारत में अरबपतियों की संख्या के मामले में तेलंगाना का देशभर में छठा स्थान है, जबकि हैदराबाद चौथे स्थान पर है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के हालिया आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है। हैदराबाद के 56 व्यक्तियों और परिवारों के पास 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। पिछले एक साल के दौरान शहर ने पांच अरबपतियों को इस सूची में जोड़ा है। राज्य में कुल 63 अरबपति हैं, जो 2020 से आठ ज्यादा हैं।

हैदराबाद के तीन व्यक्ति या परिवार ने 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में जगह बनाई है। अमेरिका में प्रशिक्षित वैज्ञानिक और ड्रग रिसर्च फर्म हैदराबाद की दिवि लैबोरेट्रीज के संस्थापक मुरली दिवी 79,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ देश के सबसे अमीर हैदराबादी और 14वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। एक साल में उनकी संपत्ति में 61 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। पिछले साल उन्हें 17वां स्थान मिला था।

बी. पार्थसारधि रेड्डी और हेटेरो लैब्स का परिवार सबसे धनी भारतीयों की सूची में 58वें स्थान पर है, जबकि पिछले साल वह 81वें स्थान पर था। उनके पास 26,100 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जो एक साल में 88 फीसदी बढ़ी है। अरबिंदो फार्मा ग्रुप के पी. वी. रामप्रसाद रेड्डी की संपत्ति में छह फीसदी की गिरावट आई है। वह 33 स्थान की गिरावट के साथ 86वें स्थान पर हैं। न्यू जर्सी में रहने व्यवसायी के पास 19,000 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

हैदराबाद के सभी तीन अरबपति 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में फार्मा क्षेत्र से आते हैं। यह आंकड़े एक बार फिर साबित करते हैं कि हैदराबाद को देश का फार्मास्युटिकल हब क्यों कहा जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, फार्मा सेक्टर 130 प्रविष्टियों के साथ सबसे अमीर भारतीयों की सूची में सबसे अधिक योगदान देता है, जिसमें 40 अरबपति शामिल हैं। 2021 में, इस क्षेत्र में संचयी संपत्ति में 43 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि 2020 में इसमें 36 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। दवा क्षेत्र ने इस वर्ष की सूची में 12 नाम जोड़े और इस वर्ष 3,45,900 करोड़ रुपये की संपत्ति जोड़ी।

255 व्यक्तियों के साथ मुंबई सबसे अमीर व्यक्तियों वाले भारत के शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। उसके बाद नई दिल्ली (167), बेंगलुरु (85) का नंबर आता है। हैदराबाद ने चौथा स्थान बरकरार रखा है, जबकि चेन्नई ने अहमदाबाद को पीछे छोड़ते हुए पांचवें स्थान पर कब्जा किया है। बता दें कि देश के अमीरों की इस सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल टॉप पर बने हुए हैं। इस बीच अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दो पायदान चढ़कर देश के दूसरे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   1 Oct 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story