हादसों का दिन: देश में 24 घंटों में 4 बड़े हादसे, अब नासिक की एक फैक्ट्री में लगी आग

हादसों का दिन: देश में 24 घंटों में 4 बड़े हादसे, अब नासिक की एक फैक्ट्री में लगी आग

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम/नासिक। कोरोना वायरस महासंकट के बीच गुरुवार का दिन देश के लिए हादसों का दिन रहा। देश में बीते 24 घंटों के अंदर अलग-अलग जगह हुए हादसों में 11 लोगों की मौत हुई और 58 लोग घायल हो गए।विशाखापट्टनम, रायगढ़ और कुड्डालोर के बाद अब महाराष्ट्र में भी बड़ा हादसा हो गया। यहां नासिक जिले के साटनपुर इलाके में एक फैक्‍ट्री में आग लग गई। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की फायर टेंडर मौके पर पहुंच गए हैं। बताया जा रहा है ​कि आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के 10 वाहन जद्दोजहद कर रहे हैं। इस घटना में जान और माल का कितना नुकसान हुआ है इसकी कोई जानकारी अभी उपलब्‍ध नहीं है।

पहली घटना: विशाखापट्टनम गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत 44 घायल
गुरुवार तड़के करीब 3 बजे आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के पास एक केमिकल फैक्टरी में गैस रिसाव होने से 11 लोगों की मौत हो गई और करीब 1000 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए। घायलों में 44 बच्चे भी शामिल हैं। शुरुआती जांच रिपोर्ट में पता चला कि गैस वॉल्व में दिक्कत के कारण हादसा हुआ। मामले की प्रारंभिक जांच कर रहे एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, अभी तक पता चलता है कि गैस के लिए वॉल्व नियंत्रण को ठीक से संभाला नहीं गया था और वे फट गए, जिस कारण गैस रिसाव हुआ। स्थानीय प्रशासन ने आसपास के गावों को खाली करा लिया है। बताया जा रहा है कि करीब 3 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है।

बेहोश होकर सड़कों पर गिरने लगे लोग
गौरतलब है कि विशाखापट्टनम में एक फैक्ट्री के प्लांट से हुए गैस रिसाव ने आज खलबली मचा दी। गैस का ऐसा रिसाव हुआ कि प्लांट के आसपास के दायरे में हड़कंप मच गया। दम घुटने से लोगों में अफरातफरी मच गई। सड़कों पर लोग बेहोश होकर गिरने लगे। बताया जाता है कि हादसे के वक्त प्लांट में करीब दो हजार लोग मौजूद थे। गैस से जब सांस उखड़ने लगी तो बदहवाशी में लोग भागने लगे। इस कोशिश में कुछ लोग पास के नाले में भी गिर गए, तो कई लोग सड़कों पर बेहोश हो गए. इस वजह से राहतकर्मियों को पहुंचने में मुश्किलें पेश आईं।

दूसरा हादसा: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में पेपर मील में गैस लीक, 7 घायल 
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में भी गैस रिसाव की घटना सामने आई। गुरुवार को यहां संचालित एक पेपर मिल में जहरीली गैस के संपर्क में आने से वहां काम कर रहे 7 मजदूर झुलस गए। घायल मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 3 मजदूरों की हालत गंभीर बताई जा रही है। रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक ने बताई कि हादसा रायगढ़ जिले के पुसौर तेतला गांव में शक्ति पेपर मिल क्लोरीन टंकी की सफाई के दौरान हुआ। घायलों का हाल-चाल जानने के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक अस्पताल पहुंचे। उन्होंने घायलों के परिवार से मुलाकात की। गंभीर हालत वाले तीन मजदूरों को रायपुर रेफर कर दिया गया है।

तीसरा हादसा: तमिलनाडू के कुड्डालोर में बॉयलर फटने से 7 घायल
तमिलनाडु के कुड्डालोर में नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) में बॉयलर ब्लास्ट होने से 7 लोग घायल हो गए, जिसमें 4 की हालत गंभीर बताई जा रही है। नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन (एनएलसी) के शीर्ष अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। तमिलनाडु पुलिस, अग्निशमन सेवाएं पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। आग पर नियंत्रण पाने के लिए दमकल की 5 गाड़ियों को लगाया गया है।

 

Created On :   7 May 2020 4:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story