जम्मू-कश्मीर में प्रवासी आदिवासी की मदद के लिए 40 ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

40 trucks flagged off to help migrant tribals in Jammu and Kashmir
जम्मू-कश्मीर में प्रवासी आदिवासी की मदद के लिए 40 ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना
जम्मू-कश्मीर जम्मू-कश्मीर में प्रवासी आदिवासी की मदद के लिए 40 ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना
हाईलाइट
  • अलग-अलग स्थानों पर पारगमन आवास

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर जनजातीय मामलों के विभाग ने रविवार को विभिन्न जिलों से पहाड़ी चरागाहों तक पशुधन और प्रवासी आदिवासी आबादी के परिवारों के परिवहन के लिए 40 ट्रकों के एक बेड़े को हरी झंडी दिखाई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। इन ट्रकों को जनजातीय मामलों के विभाग ने जम्मू-कश्मीर सड़क परिवहन निगम के माध्यम से खरीदा है।

जम्मू और कश्मीर सरकार ने पहले हाइलैंड चरागाहों में वार्षिक प्रवास के दौरान प्रवासी आदिवासी आबादी के लिए परिवहन/ माल ढुलाई सेवाओं के प्रावधान की घोषणा की थी। प्रवासी आदिवासी समुदाय की ओर से लगातार मांग की जा रही थी कि ट्रैफिक जाम और अन्य बाधाओं के कारण प्रवास के दौरान उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और उनकी यात्रा को आसान बनाने के लिए उन्हें कुछ परिवहन साधन प्रदान किया जाना चाहिए।

यह देखा गया है कि कभी-कभी कठोर मौसम की स्थिति के कारण पशुधन और अन्य क्षतियों के कारण प्रभावित परिवारों को बहुत असुविधा होती थी। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा स्थापित परिवहन प्रणाली से यात्रा के समय को 20-30 दिनों से कम करके 1-2 दिन कर दिया जाएगा, जबकि यह यातायात के सुचारू प्रबंधन में भी मदद करेगा।

इन ट्रकों को राष्ट्रीय राजमार्ग-44 और मुगल रोड दोनों पर तैनात किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि 100 प्रतिशत परिवारों का कवरेज सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा इस वर्ष अधिक ट्रक शामिल किए जा रहे हैं। जनजातीय कार्य विभाग प्रवासी जनजातीय आबादी की सुविधा के लिए लगभग 28 करोड़ रुपये के वित्तीय निहितार्थ के लिए आठ अलग-अलग स्थानों पर पारगमन आवास स्थापित कर रहा है। दो ट्रांजिट आवास पूरा होने के करीब हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 May 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story