इन आईआईटी पासआउट्स ने भी देश-विदेश तक बढ़ाई भारत की शान

5 famous IIT students, who took the flight of success
इन आईआईटी पासआउट्स ने भी देश-विदेश तक बढ़ाई भारत की शान
पराग ही नहीं इन आईआईटी पासआउट्स ने भी देश-विदेश तक बढ़ाई भारत की शान
हाईलाइट
  • भारतीय मूल के पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आईआईटी के ऐसे कई विद्यार्थी है, जो आज सफलता के शिखर पर पहुंच चुके है। दुनियाभर में भारत का परचम लहरा रहे है। हाल ही में आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई कर चुके  पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ घोषित किए गए है, जिसके बाद टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने भारतीयों को तारीफ की। आज हम आपको पराग की ही तरह 5 अन्य आईआईटी से पढ़ाई कर चुके लोगों के बारे में बताएंगे, जो अपने-अपने क्षेत्र में सफल है

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल का। अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त, 1968 को हरियाणा में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। बता दें कि, केजरीवाल आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएशन कर चुके है और आज राजधानी दिल्ली के सीएम है। 

In Punjab, Delhi CM Arvind Kejriwal, his team steer AAP as local leadership  ride pillion | Cities News,The Indian Express

लिस्ट में दूसरा नाम आता है, रघुराम गोविंदा राजन का। बता दें कि, रघुराम भारतीय अर्थशास्त्री और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रह चुके है। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। 

12 Things Raghuram Rajan's Mother Revealed About Him Today

लिस्ट में तीसरा नाम आता है, विनोद खोसला का। विनोद एक उद्यमी, निवेशक, प्रौद्योगिकीविद, सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक और खोसला वेंचर्स के संस्थापक है। बता दें कि, विनोद खोसला ने आईआईटी दिल्ली से स्नातक की डिग्री हासिल की है। 

Why Vinod Khosla thinks radiologists still practicing in 10 years will be  'causing deaths' | TechCrunch

लिस्ट में चौथा नंबर आता है चेतन भगत का। इनके नाम से ज्यादातर लोग वाकिफ है। चेतन भगत आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और आईआईएम अहमदाबाद से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल कर चुके है। बता दें कि, देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब "5 पॉइंट समवन", "3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ" और "हाफ गर्लफ्रेंड" चेतन भगत ने ही लिखी है। 

5 times Chetan Bhagat brought the house down with his tweets, and got  trolled - The Economic Times

लिस्ट में पांचवा नंबर आता है सुंदर पिचाई का। सुंदर पिचाई ने IIT खड़गपुर से ग्रैजुएशन किया है। Google Alphabet के CEO सुंदर पिचाई एक ऐसा नाम है, जो किसी परिचय के मोहताज नहीं है। 10 अगस्त 2015 को, सुंदर पिचाई दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी Google के सीईओ बने। 

Sundar Pichai's net worth: A look at Google CEO's salary, real estate  investments, philanthropy work

Created On :   30 Nov 2021 10:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story