comScore

Coronavirus: सीएम केजरीवाल बोले- कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली के पास 5-टी योजना

Coronavirus: सीएम केजरीवाल बोले- कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली के पास 5-टी योजना

हाईलाइट

  • शुक्रवार को एक लाख परीक्षण किट मिलेगी
  • कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटा रहे
  • 2,950 बिस्तर कोविड-19 रोगियों के लिए आरक्षित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने 5-टी योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 5-टी में पहला टी टेस्टिंग, दूसरा ट्रेसिंग, तीसरा ट्रीटमेंट, चौथा टीम वर्क और पांचवा ट्रैकिंग व मॉनीटरिंग होगा। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना को हराने के लिए इस योजना पर काम करना होगा। शहर में नोवेल कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार यह योजना लेकर आई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि इन कदमों के साथ सरकार दिल्ली में 30,000 से अधिक सक्रिय मामलों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। प्रत्येक टी को समझाते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना टेस्ट पहला कदम होगा, जिसके तहत सरकार बड़े पैमाने पर या एच्छिक परीक्षण करेगी।

शुक्रवार को एक लाख परीक्षण किट मिलेगी
केजरीवाल ने कहा कि अगर कोई परीक्षण नहीं किया जाता है तो हम कैसे जानेंगे कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं है? हम कोरोनावायरस के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण करेंगे जैसे दक्षिण कोरिया ने किया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया ने सामूहिक परीक्षणों के माध्यम से हर एक रोगी की पहचान की है। उन्होंने कहा कि हम शुक्रवार से एक लाख परीक्षण किट प्राप्त करेंगे और हॉटस्पॉट में आंशिक रूप से संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों के लिए या एच्छिक परीक्षण करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अगला कदम ट्रेसिंग होगा।

कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटा रहे
केजरीवाल ने कहा कि हम कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं। सभी लोगों को एकांतवास में भेजा जा रहा है। ट्रेसिंग में हम पुलिस की मदद ले रहे हैं। पुलिस को हमने अब तक 27202 लोगों के फोन नंबर दिए हैं। उनका जीपीएस लोकेशन चेक किया जाता है। इसके साथ ही मरकज से निकलने वाले 2000 लोगों के फोन नंबर भी पुलिस को दिए जाएंगे। उनके लोकेशन के आधार पर इलाकों को सील किया जाएगा।

दिल्ली में 525 पॉजिटिव केस सामने आए 
उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब तक 525 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। केजरीवाल ने कहा, हमारे पास कोविड-19 मरीजों के लिए निजी अस्पतालों के अलावा विशेष तौर पर 3,000 बिस्तर हैं, जिनमें एलएनजेपी में 1,500 बिस्तर, जीबी पंत में 500 बिस्तर, राजीव गांधी अस्पताल में 450 बिस्तरों की सुविधा है।

2,950 बिस्तर कोविड-19 रोगियों के लिए आरक्षित 
केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल कुल 2,950 बिस्तर कोविड-19 रोगियों के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले जैसे-जैसे बढ़ते जाएंगे, हम और भी अस्पताल को कोरोना के इलाज के लिए तब्दील कर देंगे। केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष और सत्ता पक्ष मिलकर काम कर रहे हैं।

कमेंट करें
hixyP