तेलंगाना उच्च न्यायालय के 7 नए न्यायाधीशों ने ली शपथ,अदालत के अधिकारी और वकील रहे मौजूद

7 judges of Telangana High Court take oath
तेलंगाना उच्च न्यायालय के 7 नए न्यायाधीशों ने ली शपथ,अदालत के अधिकारी और वकील रहे मौजूद
नए जजों का शपथ तेलंगाना उच्च न्यायालय के 7 नए न्यायाधीशों ने ली शपथ,अदालत के अधिकारी और वकील रहे मौजूद

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना उच्च न्यायालय के सात नए न्यायाधीशों ने शुक्रवार को शपथ ली। तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा ने चार महिलाओं सहित नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई। उच्च न्यायालय परिसर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में न्यायाधीश, अदालत के अधिकारी और वकील शामिल हुए।

भारत के राष्ट्रपति ने 13 अक्टूबर को नए न्यायाधीशों की नियुक्ति की थी। वे पेरुगु श्री सुधा, चिल्लाकुर सुमालता, गुरिजाला राधा रानी, मुन्नूरी लक्ष्मण, नूनसवथ तुकारामजी, अदुला वेंकटेश्वर रेड्डी और पटलोला माधवी देवी हैं। इसके साथ ही मुख्य न्यायाधीश सहित उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 18 हो गई। जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा ने 11 अक्टूबर को मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। यह 2020 में था कि सात न्यायाधीशों के नाम तेलंगाना उच्च न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा प्रस्तावित किए गए थे और न्यायिक कोटे के तहत सर्वोच्च न्यायालय को भेजे गए थे।

मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अगस्त में अपनी सहमति दी और केंद्र सरकार को उनकी जांच करने और उन्हें न्यायाधीशों के रूप में नियुक्त करने के लिए भेजा। तेलंगाना उच्च न्यायालय में केवल 13 न्यायाधीश लगभग दो वर्षों से कार्यरत थे क्योंकि 11 अन्य पद खाली थे। इस साल जून में, तेलंगाना उच्च न्यायालय की बेंच स्ट्रेंथ, जिसमें 2.3 लाख से अधिक लंबित मामले हैं, 24 से बढ़कर 42 जज हो गए हैं। सात जजों की नियुक्ति के बाद भी हाईकोर्ट में 24 रिक्तियां होंगी।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Oct 2021 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story