दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र से राज्यसभा के 7 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय

March 13th, 2020

हाईलाइट

  • महाराष्ट्र से राज्यसभा के 7 उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन तय

मुंबई, 13 मार्च (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में राज्यसभा की सात सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को मैदान में मौजूद सभी सात उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना तय माना जा रहा है।

जिन प्रमुख नेताओं ने नामांकन दाखिल किए हैं, उनमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छत्रपति उदयन राजे भोसले शामिल हैं।

इसके अलावा अन्य उम्मीदवारों में शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, एआईसीसी के महासचिव और कांग्रेस नेता राजीव साटव, भाजपा के भागवत कराड और राकांपा की फौजिया खान शामिल हैं। प्रियंका चतुर्वेदी पिछले साल कांग्रेस से इस्तीफा देकर शिवसेना में शामिल हुई थीं।

नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन सिर्फ सात उम्मीदवार ही मैदान में मौजूद हैं। नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च है। इसके बाद सभी सात उम्मीदवार बगैर मतदान के निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे।

यहां एक राज्यसभा सीट के लिए 37 वोटों की जरूरत है और राज्य में पार्टियों की मौजूदा स्थिति के अनुसार, सेना और कांग्रेस को एक-एक सीट मिलेगी, राकांपा को दो और भाजपा को तीन सीटें मिलेंगी, जिसमें एक सीट पर पार्टी ने अठावले को समर्थन दिया है।