लाल किले की प्राचीर से पीएम का सातवीं बार संबोधन

74th Independence: Prime Minister Narendra Modi To Address Nation From Red Fort For 7th Consecutive Time
लाल किले की प्राचीर से पीएम का सातवीं बार संबोधन
लाल किले की प्राचीर से पीएम का सातवीं बार संबोधन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संकट के बीच भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लगातार सातवीं बार तिरंगा फहराएंगे और इसके बाद देश को संबोधित करेंगे। उनका संबोधन कोरोना वायरस महामारी, चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध और आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों के बीच होगा। वहीं इस मौके पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही इस बार कोरोना के कारण कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं।

सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि प्रधानमंत्री संबोधन में क्या कहेंगे, क्योंकि 15 अगस्त को वह बड़ी घोषणाएं करते रहे हैं, अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते रहे हैं और देश के समक्ष बड़ी चुनौतियों को लोगों के ध्यान में लाते रहे हैं। पिछले वर्ष मिले प्रचंड बहुमत के बाद स्वतंत्रता दिवस के भाषण में उन्होंने तीन तलाक के खिलाफ कानून लाने और जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की बात प्रमुखता से रखी थी। उन्होंने जनसंख्या को नियंत्रित करने और 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने की जरूरत पर भी बल दिया था।

प्रधानमंत्री का आज का कार्यक्रम
74वां स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7.05 बजे राजघाट पहुंचेंगे। इसके बाद 7.18 बजे पीएम मोदी लाल किला पहुंचेंगे। लाल किले के लाहौर गेट पर आगमन के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7.28 बजे ध्वजारोहण करेंगे और 7.30 बजे पीएम मोदी लाल किले से देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के लिए गार्ड ऑफ ऑनर की टुकड़ी में सेना, नौसेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस के एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल होंगे। इस साल गार्ड ऑफ ऑनर की कमान लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव एस येवलकर के पास होगी।

चप्पे-चप्पे पर नजर रखने के लिए लगे 300 से ज्यादा कैमरे
वहीं स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली के लाल किले को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। कोरोना संकट के कारण इस बार समारोह में कई बदलाव किए गए हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जाएगा। वहीं लाल किले के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं। लाल किले के आसपास एक सिक्योरिटी रिंग बनाई गई है। इसमें एनएसजी के स्नाइपर, एलीट स्वात कमांडो और काइट कैचर्स की टीम शामिल हैं। साथ ही 300 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा करीब 4 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। लाल किले के पास पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।

इन मुद्दों पर हो सकता है पीएम मोदी का संबोधन

  • मोदी जब 74वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करेंगे तो कोविड-19 से निपटने में सरकार के प्रयासों का जिक्र कर सकते हैं। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह दूसरा वर्ष है और सरकार ने अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार की पहल शुरू की है जबकि कोविड-19 से यह बुरी तरह प्रभावित हुई है।
  • "वन नेशन वन राशन कार्ड" के बाद अब सरकार "वन नेशन वन हेल्थ कार्ड" ला सकती है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका एलान कर सकते हैं। वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना के तहत सबका एक हेल्थ कार्ड बनेगा। योजना के पहले चरण का बजट 500 करोड़ का रखा गया है। हेल्थ कार्ड आधार कार्ड के आधार पर बनेगा हालांकि इसके लिए किसी भी नागरिक को बाध्य नहीं किया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाना पूरी तरह वैकल्पिक है। यानी नागरिक अपनी मर्जी से इसे बना सकते हैं। यह अनिवार्य नहीं है। मालूम हो कि नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। 
  • अयोध्या में पांच अगस्त को मोदी द्वारा राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ के बाद उनका यह संबोधन होगा। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच जारी गतिरोध के बीच उनका संबोधन होगा। दोनों देश संघर्ष वाले बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के लिए कूटनीतिक एवं सैन्य वार्ता कर रहे हैं।
  • कई क्षेत्रों में और सुधार के उपायों की घोषणा भी वह कर सकते हैं जबकि सरकार ने कृषि और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई पहल की है ताकि आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल हैं। इससे पहले मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर कई बड़ी घोषणाएं की हैं-जैसे सरकार की महत्वाकांक्षी जन-धन योजना, स्टार्ट अप इंडिया आदि।

Created On :   14 Aug 2020 8:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story