75 साल हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की अटूट दोस्ती के रिश्ते, दोनों देशों के पीएम में है खास किस्म की बॉन्डिंग, इस साल भी मुलाकातों का दौर जारी रहेगा

75 years of unbreakable friendship between India and Australia, there is a special kind of bonding
75 साल हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की अटूट दोस्ती के रिश्ते, दोनों देशों के पीएम में है खास किस्म की बॉन्डिंग, इस साल भी मुलाकातों का दौर जारी रहेगा
भारत-ऑस्ट्रेलिया के अटूट रिश्ते 75 साल हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की अटूट दोस्ती के रिश्ते, दोनों देशों के पीएम में है खास किस्म की बॉन्डिंग, इस साल भी मुलाकातों का दौर जारी रहेगा
हाईलाइट
  • चौथी बार की पीएम मोदी से मुलाकात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 9 मार्च 2023 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के अटूट दोस्ती के रिश्ते को 75 साल हो गए। दोनों देश अपने-अपने तरीके से इस रिश्ते को भुनाने में लगे हुए हैं। इस खास मौके को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री भारत में चार दिवसीय दौरे पर आए हुए हैं। जिनके साथ उनकी टीम भी मौजूद है। बुधवार की सुबह ऑस्ट्रलिया से भारत पहुंचे पीएम एंथनी अल्बनीज का जोरदार स्वागत किया गया था। बता दें कि, होली के मौके पर पीएम एंथनी को रंग में सराबोर भी देखा गया था। वहीं आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अल्बनीज अहमदाबाद स्थित मोटेरा स्टेडियम पहुंचे हुए थे। जहां टीम ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दोनों राष्ट्रध्यक्षों ने अपने-अपने कप्तानों को टेस्ट कैप देकर उनका उत्साह बढ़ाया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते काफी लंबे समय से चले आ रहे हैं। भारत हमेशा से ही ऑस्ट्रेलिया को अपना मित्र समझता है और आज यानी 9 मार्च को दोनों देशों के इस अटूट रिश्ते को 75 साल हो गए है। 

7 दशकों से है दोस्ती का रिश्ता

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 दशकों से भी ज्यादा के व्यापारिक संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच कई बड़े व्यापारी समझौते हुए। जिससे देश की जनता को रोजगार और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। वहीं जब से ऑस्ट्रेलिया के पीएम पद की कमान एंथनी अल्बनीज ने संभाली है तब से और भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते और भी मजबूत हुए हैं। बता दें कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया हमेशा से ही आतंकवाद को लेकर एकजुट रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया भी आतंकवाद पर मुखर होकर बोलता रहा है। भारत की तरह ही ऑस्ट्रेलिया भी आतंक को विश्व के लिए खतरा बता चुका है। दोनों देश राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा, भाषाई और खेल संबंधों को भी एक-दूसरे से साझा करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया से भारत के रिश्ते इसलिए भी खास है क्योंकि भारतीय मूल के लोग वहां 7 लाख से ज्यादा रहते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी में करीब 90 हजार से अधिक छात्र अभी  पढ़ाई कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों देशों में साल 2021-22 में 1,86,871 करोड़ रूपये का व्यापार हुआ था।

चौथी बार की पीएम मोदी से मुलाकात

बीते साल में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और पीएम मोदी ने तीन बार मुलाकात की थी। भारत के दौरे पर आए एंथनी ने चौथी बार पीएम मोदी से मुलाकात की है। इससे पहले वो टोक्यो में क्वाड नेताओं के सम्मेलन में मिले, दूसरी बार भी दोनों नेताओं की मुलाकात सितंबर के महीने में हो चुकी है। जबकि तीसरी मुलाकात जी 20 के सालाना शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। इस बीच दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा भी हुई थी। जिसमें दोनों नेताओं ने देश की आर्थिक स्थिति को और बेहतर करने के लिए रणनीति बनाई थी।

साल 2023 में भी होगी तीन बार मुलाकात 

साल 2023 में भी दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों की तीन बार मुलाकात होनी है। जिनमें से एक आज नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रही। दूसरा इस साल के मध्य में क्वाड सदस्यों के बीच शिखर सम्मलेन में होगी। जिसका मेजबानी खुद ऑस्ट्रेलिया ही कर रहा है। जबकि तीसरी मुलाकात भारत में होने वाला जी 20 सालाना शिखर सम्मेलन में होगी। जो इसी साल सितंबर माह में होने जा कहा है। इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज भी शिरकत करने वाले हैं।

बता दें कि, भारत और ऑस्ट्रेलिया केवल व्यापक रणनीतिक साझेदारी ही नहीं करते बल्कि दोनों देश अपनी संस्कृति और कला को भी एक दूसरे से साझा करते हैं।

Created On :   9 March 2023 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story