यूपी के अस्पताल में 9 दिन के बच्चे की दिल की सर्जरी हुई

9-day-old baby undergoes heart surgery in UP hospital
यूपी के अस्पताल में 9 दिन के बच्चे की दिल की सर्जरी हुई
उत्तर प्रदेश यूपी के अस्पताल में 9 दिन के बच्चे की दिल की सर्जरी हुई
हाईलाइट
  • शंट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। मेदांता अस्पताल में जन्मजात हृदय रोग के कारण नौ दिन की एक बच्ची की दिल की बड़ी सर्जरी हुई। शिशु सियानोटिक जन्मजात हृदय रोग (सीसीएचडी) का रोगी था, जिसमें हृदय दोष शामिल होता है जो शरीर के बाकी हिस्सों में आपूर्ति की जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है।

कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी विभाग के निदेशक, डॉ. गौरांग मजूमदार ने कहा, बच्चे को जन्म के पांचवें दिन शरीर के नीले रंग की मलिनकिरण की शिकायत के साथ हमारे पास लाया गया था। टेस्ट से पता चला कि बच्चे को जटिल सीसीएचडी था, जिसका अर्थ है कि उसके दो बड़े खून वाहिकाएं सामान्य रूप से हृदय से नहीं जुड़ती थीं।

उन्होंने कहा कि तत्काल सर्जरी की योजना बनाई गई थी, क्योंकि पेटेंट डक्टस आर्टेरियोसस (पीडीए), फेफड़ों में रक्त प्रवाह प्रदान करने वाली एक छोटी धमनी बंद हो रही थी और बच्चे की ऑक्सीजन संतृप्ति 50 प्रतिशत से नीचे गिर रही थी।

जन्म के समय लगभग 2 किलो वजन वाली नवजात को भर्ती कराया गया और शंट सर्जरी की गई - एक जीवन रक्षक प्रक्रिया - जिसके बाद उसे मैकेनिकल वेंटिलेटर पर नवजात गहन देखभाल इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया और प्रवेश के 10 दिनों के भीतर छुट्टी दे दी गई।

सलाहकार और प्रमुख, नियोनेटोलॉजी, डॉ. रोली श्रीवास्तव ने कहा, नवजात शिशुओं में हृदय की कुछ समस्याएं होती हैं जिनमें फेफड़ों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली धमनियां नहीं बनती हैं, जिससे बच्चे को ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। ऐसे शिशुओं में, हमें फेफड़ों के प्रवाह को चालू रखने के लिए हृदय प्रणाली और फुफ्फुसीय परिसंचरण के बीच एक शंट बनाना होता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Sep 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story