दैनिक भास्कर हिंदी: प्रयोगशालाओं में पर्याप्त मानव संसाधन की उपलब्धता हो : योगी

June 25th, 2020

हाईलाइट

  • प्रयोगशालाओं में पर्याप्त मानव संसाधन की उपलब्धता हो : योगी

लखनऊ , 25 जून (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्घि के लिए निरन्तर प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। सभी टेस्टिंग लैब्स अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें। लैब्स के सभी मेडिकल उपकरणों को क्रियाशील रखने तथा प्रयोगशालाओं में पर्याप्त मानव संसाधन की उपलब्धता बनाए रखा जाए।

मुख्यमंत्री योगी गुरुवार को यहां आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 1 लाख से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग टीम कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इस व्यवस्था को सक्रिय एवं सुदृढ़ बनाते हुए अधिक से अधिक मेडिकल स्क्रीनिंग का कार्य किया जाए। प्रयोगशालाओं में पर्याप्त मानव संसाधन की उपलब्धता बनाए रखा जाए।

उन्होंने मेडिकल स्क्रीनिंग टीम तथा एम्बुलेंस सेवा के मध्य बेहतर समन्वय पर बल देते हुए कहा कि इससे आवश्यकतानुसार लोगों को उपचार सुलभ कराने में सुविधा होगी।

उन्होंने गौतमबुद्घ नगर तथा गाजियाबाद सहित सम्पूर्ण मेरठ मण्डल में विशेष ध्यान दिए जाने को कहा है। कहा कि सम्बन्धित जिलों में कारगर रणनीति लागू करते हुए संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने तथा उपचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के प्रभावी प्रयास सुनिश्चित किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को प्रत्येक दशा में लागू किया जाए।

पीएसी सहित सभी सुरक्षा बल की बैरकों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाए। योगी ने कहा कि बरसात के मौसम के दृष्टिगत स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। ग्रामीण व शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जाए।

उन्होंने खरीफ फसल के लिए किसानों को सभी कृषि निवेशों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाए कि किसानों को खाद, बीज तथा कृषि रक्षा रसायनों के सम्बन्ध में कोई असुविधा न हो।

खबरें और भी हैं...