अफगानिस्तान तालिबानी पश्तूनों और अन्य जातीय समूहों के बीच युद्ध का मैदान बन रहा ?

Afghanistan becoming a battleground between Talibani Pashtuns and other ethnic groups
अफगानिस्तान तालिबानी पश्तूनों और अन्य जातीय समूहों के बीच युद्ध का मैदान बन रहा ?
काबुल अफगानिस्तान तालिबानी पश्तूनों और अन्य जातीय समूहों के बीच युद्ध का मैदान बन रहा ?
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान तालिबानी पश्तूनों और अन्य जातीय समूहों के बीच युद्ध का मैदान बन रहा?

डिजिटल डेस्क, काबुल। दिसंबर 2001 में ऐतिहासिक बॉन सम्मेलन के दौरान अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र वार्ता में भाग लेने वाले राष्ट्रपति हामिद करजई की अध्यक्षता में अंतरिम प्राधिकरण का गठन हुआ था। उन्होंने सहमति व्यक्त की थी कि सभी का समान प्रतिनिधित्व होना चाहिए। काबुल में शांति, व्यवस्था और अच्छी सरकार लाने के लिए प्रशासन में जातीय और धार्मिक समुदायों के प्रतिनिधित्व के लिए इमर्जेसी लोया जिरगा - एक विशेष जनसभा बुलाई गई थी।

लगभग दो दशक बाद, दक्षिण एशिया और मध्य एशिया के केंद्र में स्थित भूमि से घिरा देश, तालिबान और विभिन्न अन्य राजनीतिक और जातीय समूहों के बीच संघर्ष के साथ खुद को एक बार फिर उसी चौराहे पर पाता है, जिसमें पूर्व मुजाहिदीन नेताओं के नेतृत्व में धमकी दी जा रही है।

माना जाता है कि अफगान आबादी का 80 प्रतिशत सुन्नी है, जबकि शेष आबादी - मुख्य रूप से हजारा जातीय समूह - मुख्य रूप से शिया है। जबकि विस्तृत और सत्यापित आंकड़ों के अभाव में अफगान जातीय समूहों के प्रतिशत पर हमेशा बहस होती रही है, अमेरिका ने 38-44 प्रतिशत आबादी में पश्तूनों को अफगानिस्तान में सबसे बड़े जातीय समूह के रूप में सूचीबद्ध किया है, इसके बाद ताजिक (25 प्रतिशत), हजारा हैं (10 प्रतिशत), उज्बेक (6-8 प्रतिशत), ऐमाक्स, तुर्कमेन, बलूची, नूरिस्तानी, पाशाय, अरब और अन्य छोटे समूह।

ताजिक 

इस्लामिक कट्टरपंथी समूह तालिबान में अधिकांश लड़ाके ग्रामीण दक्षिणी पश्तून पृष्ठभूमि से हैं, खासकर गिलजई पश्तून।

इस बीच, प्रतिरोध आंदोलन मुख्य रूप से उत्तर पूर्व में ताजिक कोने और पंजशीर घाटी तक ही सीमित रहा है। नेशनल रेसिस्टेंस फ्रंट के नेता अहमद मसूद, अहमद शाह मसूद के बेटे हैं - जो बहुत सम्मानित ताजिक कमांडर हैं, जिन्हें सोवियत और तालिबान के खिलाफ अपनी वीरता के लिए पंजशीर के शेर के रूप में जाना जाता है।

उत्तरी अफगानिस्तान में केंद्रित, ताजिकिस्तान में घातक गृहयुद्ध के बाद अफगानिस्तान में ताजिकों की संख्या कई गुना बढ़ गई। 1990 के दशक के मध्य में बल्ख, कुंदुज और ताखर प्रांतों में शरणार्थी शिविर आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों से भरे हुए थे।

1992 से 2001 के बीच दो बार अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले बुरहानुद्दीन रब्बानी सहित ताजिक नेताओं ने गैर-पश्तून उत्तरी गठबंधन का नेतृत्व किया। अब्दुल्ला अब्दुल्ला, जो वर्तमान में काबुल में तालिबान के साथ बातचीत कर रहे हैं, ताजिक-पश्तून भी हैं और कभी वरिष्ठ मसूद के शीर्ष सहयोगी थे।

अशरफ गनी सरकार में रक्षा मंत्री जनरल बिस्मिल्लाह मोहम्मदी, जिन्होंने तालिबान के अधिग्रहण के बाद देश को आतंकवादियों से मुक्त करने की कसम खाई है, वह भी ताजिक हैं।

हजारा 

वे कभी सबसे बड़े अफगान जातीय समूह थे, लेकिन अब हजारा अल्पसंख्यक, जिसे तालिबान और इस्लामिक स्टेट-खोरासान प्रांत (आईएस-पीके) द्वारा इस्लाम के शिया धर्म अपनाने पर निशाना बनाया गया और मार दिया गया। माना जाता है कि हजारा अफगान आबादी का लगभग 10-15 प्रतिशत हैं।

तालिबान की वापसी के साथ, धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ जानबूझकर सांप्रदायिक-प्रेरित हमलों का पुनरुत्थान देखा गया है, क्योंकि विभिन्न एजेंसियों ने तालिबान लड़ाकों पर पिछले महीने गजनी प्रांत पर नियंत्रण करने के बाद जातीय हजारा अल्पसंख्यक समूह के नौ लोगों की हत्या करने का आरोप लगाया है।

यूरोपीय शरण सहायता कार्यालय (ईएएसओ) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अनुमान लगाया गया है कि काबुल के एक चौथाई निवासी हजारा हैं, जबकि बाकी की आबादी हजराजत, मजार-ए-शरीफ, हेरात और अन्य शहर सहित देश के सभी मध्य क्षेत्रों में फैली हुई है।

सोवियत कब्जे के दौरान एक प्रमुख मुजाहिदीन कमांडर उस्ताद मोहम्मद मोहकिक प्रमुख हजारा चेहरों में से एक है।

उज्बेक 

एक सरदार और अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति, जनरल अब्दुल रशीद दोस्तम देश में तुर्क-भाषी जातीय उज्बेक्स के नेता हैं, जो लगभग 10 प्रतिशत आबादी का निर्माण करते हैं। मुख्य रूप से पेशे से किसान जो देश के उत्तर में केंद्रित हैं, सोवियत कब्जे के दौरान उज्बेक फले-फूले। 1990 के दशक के अंत में तालिबान से लड़ने के बाद, उज्बेक समुदाय का भाग्य अब अधर में लटक गया है, क्योंकि तालिबान द्वारा काबुल पर नियंत्रण केए जाने के बाद दोस्तम देश छोड़कर भाग गया है।

अन्य जातीय समूह :

अफगानिस्तान का संविधान आधिकारिक तौर पर 14 जातीय समूहों को मान्यता देता है, ये हैं : पश्तून, ताजिक, हजारा, उज्बेक, बलूच, तुर्कमेन, नूरिस्तानी, पामिरी, अरब, गुजर, ब्राहुई, किजि़लबाश, आइमाक और पशाई। शिया इमामी इस्माइली मुसलमान, जिन्हें आमतौर पर इस्माइलिस के नाम से जाना जाता है, उत्तर-पूर्वी प्रांतों में स्थित हैं। देश में बड़ी संख्या में सिख, ईसाई, बहाई समुदाय के सदस्य और कई हिंदू परिवार भी हैं। अफगानिस्तान के बलूची दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण में हेलमंद और फरयाब प्रांतों में रहते हैं।

(यह सामग्री इंडिया नैरेटिव के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

इंडिया नैरेटिव

(आईएएनएस)

Created On :   23 Aug 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story