आक्रामक खेल जरूरी लेकिन परिस्थितियों को सम्मान देना भी महत्वपूर्ण: लक्ष्मण

Aggressive game important but respecting conditions is also important: Laxman
आक्रामक खेल जरूरी लेकिन परिस्थितियों को सम्मान देना भी महत्वपूर्ण: लक्ष्मण
क्रिकेट आक्रामक खेल जरूरी लेकिन परिस्थितियों को सम्मान देना भी महत्वपूर्ण: लक्ष्मण
हाईलाइट
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मुकाबला शुक्रवार 18 नवंबर को खेलेगी भारत

डिजिटल डेस्क, वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के कोच की भूमिका अदा कर रहे वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम को न्यूजीलैंड में आक्रामक सीमित-ओवर क्रिकेट खेलने की जरूरत है। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि भारत के युवा बल्लेबाजी समूह को मैच की समझ और परिस्थितियों के हिसाब से अपनी खेल नीति को बदलने की जरूरत होगी।

वेलिंग्टन में पहले टी20 की पूर्व संध्या पर लक्ष्मण ने गुरूवार को कहा, टी20 क्रिकेट में आक्रामक खेल बहुत जरूरी है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो खुद को स्वतंत्र रूप में व्यक्त कर सकें। कप्तान (हार्दिक पांड्या) और मेरा संदेश यही है :आक्रामक खेलिए लेकिन परिस्थितियों को भी सम्मान दीजिए। रोहित शर्मा, के एल राहुल और विराट कोहली का शीर्ष क्रम भले ही यहां मौजूद नहीं लेकिन जो हैं उन्हें भी टी20 का खासा अनुभव है।

भारत हाल में टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल में चैंपियन बनने वाली इंग्लैंड टीम से हारा और इसके बाद नियमित मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को विश्राम लेने का मौका मिला। उनकी जगह पर कोच नियुक्त किए गए लक्ष्मण ने माना कि भारत को भविष्य में सीमित-ओवर क्रिकेट के विशेषज्ञों को ज्यादा अवसर देने होंगे।

उन्होंने कहा, आज कल बहुत ज्यादा क्रिकेट खेला जाता है। ऐसे में भारत बहुत भाग्यशाली है कि चयन के लिए इतने खिलाड़ी मौजूद हैं। टीम प्रबंधन और चयन समिति के लिए आपको खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर ताजा रखने के लिए नियमित ब्रेक देने पड़ते हैं। भारत के पास ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं। आगे चलकर मुझे लगता है आपको सफेद-गेंद क्रिकेट में विशेषज्ञों को चुनना होगा। आप टी20 के विशेषज्ञों को खेलते देखेंगे लेकिन तब भी चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों को विश्राम देना होगा।

लक्ष्मण कप्तान हार्दिक के साथ इसी साल में आयरलैंड के दौरे पर काम कर चुके हैं और उन्होंने उनकी कप्तानी की तारीफ की। इस साल के आईपीएल में हार्दिक ने नई टीम गुजरात टाइटंस को खिताब दिलवाया और अपनी सूझबूझ भरी कप्तानी से सबको प्रभावित किया। अगला टी20 विश्व कप 2024 में खेला जाएगा और ऐसे में टी20 प्रारूप की कप्तानी हार्दिक को दिलाने पर काफी लोगों में चर्चा छिड़ उठी है।

लक्ष्मण ने हार्दिक के बारे में पूछे जाने पर कहा, वह एक जबरदस्त कप्तान हैं। हमने देखा उन्होंने गुजरात के साथ क्या किया। आईपीएल जैसे बड़े मंच पर पहली बार कप्तानी करते हुए एक टीम को जीत दिलवाना कोई छोटी बात नहीं है। मैंने उनके साथ आयरलैंड सीरीज में समय बिताया है। वह रणनीतिक तौर पर मजबूत तो हैं ही, साथ में स्वभाव से शांत और स्थिर हैं जो कप्तानी के लिए अनिवार्य है। ऊंचे स्तर के क्रिकेट में कई बार आप पर जबरदस्त दबाव बनेगा और ऐसे में नेतृत्वकर्ता का स्थिर रहना सबसे जरूरी है।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा उनकी ड्रेसिंग रूम में मौजूदगी और उनकी कार्य प्रणाली शानदार हैं। वह खिलाड़ियों के कप्तान हैं। कोई भी खिलाड़ी उनके पास आकर खुलकर बात कर सकता है। वह मिसाल से फील्ड पर और उसके बाहर लीड करते हैं और मुझे यह बात बहुत पसंद है।

भारत के खेमे में टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इकलौते अनकैप्ड खिलाड़ी हैं सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल। कुछ मायनों में न्यूजीलैंड का हर दौरा गिल को वहीं ले आता है जहां उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की। न्यूजीलैंड में ही 2018 के अंडर-19 विश्व कप में वह भारत की खिताबी जीत में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने। एक साल बाद उन्होंने वहीं वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया और अब शायद टी20 डेब्यू के द्वार पर खड़े हैं।

गिल, हार्दिक के लिए गुजरात की सफलता का भी बड़ा हिस्सा थे। उन्होंने 16 पारियों में 132.32 के स्ट्राइक रेट से 483 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने जुलाई 2022 से नौ पारियों में तीन अर्धशतक और एक शतक जड़ा है। इस फॉर्म के चलते उन्होंने अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में स्थान बनाने की दावेदारी पेश की है।

लक्ष्मण ने गिल के बारे में कहा, यह तो स्पष्ट है कि वह भारत के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने मिले हर अवसर पर दिखाया है कि वह एक उच्च कोटि के खिलाड़ी हैं। वह धीरे-धीरे एक निरंतरता दर्शा रहे हैं जो उन्हें एक मैच-विनर बनाएगी। उनका भविष्य बहुत उज्जवल है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Nov 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story