वायुसेना के अगले प्रमुख होंगे एयर मार्शल विवेक राम चौधरी

Air Marshal Vivek Ram Chaudhary will be the next Chief of the Air Force
वायुसेना के अगले प्रमुख होंगे एयर मार्शल विवेक राम चौधरी
केंद्र सरकार की घोषणा वायुसेना के अगले प्रमुख होंगे एयर मार्शल विवेक राम चौधरी
हाईलाइट
  • वायुसेना के अगले प्रमुख होंगे एयर मार्शल विवेक राम चौधरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी अगले भारतीय वायु सेना प्रमुख होंगे। केंद्र सरकार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, सरकार ने एयर मार्शल वी. आर. चौधरी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम, वर्तमान में वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ को अगले वायुसेनाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।

वह एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया का स्थान लेंगे, जो 30 सितंबर को वायुसेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना के लड़ाकू दल में शामिल हुए चौधरी ने विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों पर अपनी सेवा दी है। एयर मार्शल चौधरी, जिन्होंने 1 जुलाई को उप प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था, को ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर के दौरान उड़ाए गए मिशनों सहित विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों पर 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।

वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन और एक फाइटर बेस की कमान संभाली है। एक एयर वाइस मार्शल के रूप में, वह डिप्टी कमांडेंट, वायु सेना अकादमी, सहायक वायु सेना संचालन (वायु रक्षा) और सहायक वायु सेना प्रमुख (कार्मिक/अधिकारी) रहे हैं। उन्होंने वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना के उप प्रमुख, पूर्वी वायु कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर और पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ जैसे प्रतिष्ठित पदों पर भी अपनी सेवा दी है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   21 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story