Alert: यूपी के कई शहरों में मोबाइल इंटरनेट बंद, जुमे की नमाज के बाद हिंसा की आशंका

Alert: यूपी के कई शहरों में मोबाइल इंटरनेट बंद, जुमे की नमाज के बाद हिंसा की आशंका

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। CAA और NRC के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन होने के बाद अब स्थि​ति धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। वहीं उत्तरप्रदेश के कई शहरों में गुरुवार से ही मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। प्रशासन ने ये कदम पिछले दिनों नागरिक संशोधन कानून को लेकर अलीगढ़, हाथरस, मेरठ और फिरोजाबाद में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर उठाया है। 27 दिसंबर को जुमे की नमाज होगी और इसी जुमे की नमाज को देखते हुए संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद करने का ऐलान कर दिया है। शासन के मुताबिक फिलहाल हालात सामान्य है और धारा 144 लगी हुई है।

प्रशासन ने आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद में आज से कल शाम तक के लिए इंटरनेट बन्द किया है। वहीं सहारनपुर, मेरठ, आगरा, बुलंदशहर, गाजियाबाद और बिजनौर सहित 14 जिलों में भी इंटरनेट बंद है। राज्य प्रशासन ने सभी जिलों के डीएम को यह छूट दे रखी है, अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं। 

गृह सचिव अवनीश अवस्थी के मुताबिक अगर 3 दिनों से ज्यादा इंटरनेट बंद करनी है तो इसका फैसला शासन के स्तर से जाता है, लेकिन 72 घंटे से कम या महज कुछ घंटों के लिए एहतियातन इंटरनेट बंद करना है तो यह अधिकार जिलाधिकारियों को दिए गए हैं कि वह संबंधित सर्विस प्रोवाइडर को आग्रह कर बंद करा सकते हैं।

अफवाहों को रोकने के लिए यूपी पुलिस सतर्क
कानून व्यवस्था और सोशल मीडिया पर अफवाह को रोकने के लिए जिला प्रशासन कार्रवाई भी कर रहा है। दरअसल जुमा की नमाज के बड़ी मात्रा में लोग इकट्ठा हो जाते हैं। जानकारी मिल रही है कि फिरोजाबाद में उपद्रव के दौरान हुई आगजनी ओर पथराव के बाद अब कई इलाकों पर ड्रोन कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही है।

फिरोजाबाद में उपद्रवियों पर पुलिस की कार्रवाई
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की माने तो फिरोजाबाद में 57 ऐसी छतों को चुना गया है, जिनके ऊपर ईट, मिट्टी और कई आपत्ति जनक सामग्री रखी है। छतों के मालिकों को भी नोटिस जारी किया गया है। फिरोजाबाद में अभी तक 35 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है, जिनमें से करीब 14 लोगों को जेल भेजा जा चुका है।

यूपी के इन जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद
शामली:
आज शाम 6 बजे से कल शाम 4 बजे तक रहेंगे इंटरनेट बंद
बुलंदशहर: आज शाम 6 बजे से 28 दिसंबर की सुबह 6 बजे तक
आगरा: 26 दिसंबर को सुबह 8 बजे से 27 दिसंबर को शाम छह बजे तक
संभल: अगले आदेश तक लगातार बंद
बिजनौर: 26 दिसंबर दोपहर से दिनाँक 28 दिसंबर तक की रात तक
सहारनपुर: अभी से अगले 48 घंटे तक
मुजफ्फरनगर: 18 दिसंबर से बंद हैं और आगे अगले आदेश तक बंद रहेंगी
फिरोजाबाद: 20 तारीख से बंद हैं इंटरनेट सेवाएं और आगे अगले आदेश तक बंद रहेंगी
मथुरा: अगले आदेश तक बंद रहेंगी
मेरठ: आज शाम 7 बजे से कल शाम 5 बजे तक
गाजियाबाद: रात 10 बजे से अगले 24 घण्टे तक
कानपुर: आज रात 9 बजे से कल रात 9 तक बंद रहेगा
अलीगढ़: 26 दिसंबर की रात 12 बजे से 27 दिसंबर को शाम 5 बजे तक
सीतापुर: अगले आदेश तक के लिए इंटरनेट सेवा बंद

पिछले शुक्रवार हुए थे हिंसक प्रदर्शन
बीते शुक्रवार को प्रदेश लखनऊ, सहारनपुर, मेरठ, शामली, मुजफरनगर, गाजियाबाद, बरेली, मऊ, संभल, आजमगढ़, आगरा, कानपुर, उन्नाव, मुरादाबाद और प्रयागराज जिले में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई थी। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया था कि सीएए को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों में बीते शु्क्रवार तक 124 एफआईआर दर्ज किए गए। वहीं, 705 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 4500 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें हिरासत में लिया गया था। उस दौरान पथराव व आगजनी में 263 पुलिसकर्मी घायल हुए थे, जिनमें से 57 पुलिसकर्मियों को गोली लगी थी।

Created On :   26 Dec 2019 4:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story