दैनिक भास्कर हिंदी: जनवरी तक वन नेशन वन राशन कार्ड से जुड़ जाएंगे सभी राज्य : पासवान

July 10th, 2020

हाईलाइट

  • जनवरी तक वन नेशन वन राशन कार्ड से जुड़ जाएंगे सभी राज्य : पासवान

नई दिल्ली, 9 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने गुरुवार को कहा कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से जनवरी तक देश के सभी राज्य जुड़ जाएंगे। वन नेशन वन राशन कार्ड पूरे देश में लागू होने की निर्धारित समय-सीमा 31 मार्च है।

पासवान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि 20 राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को इस योजना का भाव मिलने लगा है और बाकी राज्यों को भी जल्द इसमें शामिल करने की दिशा में प्रयास चल रहा है।

उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में कनेक्टिविटी की समस्या है जिसको दूर करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्रालय को लिखा है और इस समस्या के दूर होने के बाद बाकी राज्य व केंद्र शासित प्रदेश भी जनवरी तक इस योजना से जुड़ जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में इस योजना के लागू होने पर खासतौर से प्रवासी मजदूरों को लाभ मिलेगा क्योंकि वे अपने राशन कार्ड पर देश में कहीं भी अपने हिस्से का राशन ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली समेत जो राज्य इस योजना से अब तक नहीं जुड़ पाएं हैं वहां कार्य प्रगति पर है।

-- आईएएनएस