अांबेडकर छात्रावासों को मिलेगा बीपीएल दर पर अनाज : पासवान

Ambedkar hostel will get grains at BPL rate : Ramvilas Paswan
अांबेडकर छात्रावासों को मिलेगा बीपीएल दर पर अनाज : पासवान
अांबेडकर छात्रावासों को मिलेगा बीपीएल दर पर अनाज : पासवान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने सभी राज्यों से कहा है कि वह कल्याणकारी संस्थान और छात्रावास योजना के अंतर्गत खाद्यान्नों के आवंटन के लिए यथाशीघ्र प्रस्ताव भेजें। ताकि वर्ष 2018-19 की पहली छमाही का अनाज भेजा जा सके। उन्होंने इस संबंध में 17 अप्रैल को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस सहित सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखे हैं।

पासवान ने बताया कि केन्द्र सरकार ने इस योजना के तहत सभी आंबेडकर छात्रावासों को तो सस्ती दर पर अनाज मिलेगा ही, साथ ही सभी ऐसे छात्रावासों (सरकारी और निजी) जिनके कुल छात्रों में से कम-से-कम दो तिहाई छात्र अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति एवं अल्पसंख्यक समुदाय (पिछड़ा वर्ग) के हों, उनमें रहने वाले सभी विद्यार्थियेां को भी 15 किलोग्राम प्रति छात्र प्रति माह की दर से सब्सिडी प्राप्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत छात्रावासों को खाद्यान्नों का आवंटन छमाही आधार पर किया जाएगा। पासवान ने बताया कि पूरे देश में इस योजना का लाभ एक करोड़ से ज्यादा छात्र एवं छात्राओं को होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का पूरा खर्च केन्द्र उठाएगा और यदि इस योजना के लिए अतिरिक्त अनाज की जरूरत पड़ी तो हम इसके लिए कैबिनेट प्रस्ताव भी तैयार करेंगे।

लड़कियों के सभी छात्रावास आएंगे इस योजना की जद में 

मंत्री ने यह भी बताया कि विभिन्न कल्याण संस्थानों में नारी निकेतन एवं ऐसे संस्थान जिन्हें राज्य के कल्याण संस्थान के रूप मे चिन्हित किया गया हो, उनमें भी राज्य सरकारों की मांग पर अनाज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के सिद्धांत पर चलते हुए हमने फैसला किया है कि इस योजना में किसी जाति की शर्त्त के बिना लड़कियों के छात्रावासों में सभी लड़कियों को सस्ती दर पर केन्द्र अन्नाज उपलब्ध कराएगा। इस योजना का लाभ इसी वित्तीय वर्ष में तत्काल प्रभाव से दिया जाएगा।

Created On :   23 April 2018 5:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story