comScore

बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा अम्फान, कुछ घंटों में होगा कमजोर

May 21st, 2020 16:00 IST
 बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा अम्फान, कुछ घंटों में होगा कमजोर

हाईलाइट

  • बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा अम्फान, कुछ घंटों में होगा कमजोर

नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले 12 लोगों की जान ले चुका चक्रवाती तूफान अम्फान अब बांग्लादेश पर 70 कि. मी. प्रति घंटा की रफ्तार से घुमड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के डीप डिप्रेशन में कमजोर पड़ने और कुछ घंटों के अंदर धीरे-धीरे डिप्रेशन में आने की संभावना है।

आईएमडी में चक्रवात की प्रभारी सुनीता देवी ने कहा, सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म अम्फान बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा है। यह कोलकाता के उत्तर-उत्तर-पूर्व में लगभग 270 किलोमीटर, धुबरी से 150 किलोमीटर दक्षिण में और बांग्लादेश के रंगपुर से 110 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है।

उन्होंने कहा, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके अगले तीन घंटों के दौरान डीप डिप्रेशन में और बाद के छह घंटों के दौरान डिप्रेशन में कमजोर पड़ने की संभावना है।

मौसम की स्थिति में बदलाव होगा और असम, मेघालय व अरुणांचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में शाम तक 70 कि. मी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

चक्रवात ने बुधवार को काफी कहर ढाया था। तेज तूफान की वजह से काफी घरों को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा पेड़-पौधे उखड़ गए और बिजली के खंभे भी गिर गए। तूफान ने कोलकाता में साढ़े छह घंटे तक कहर बरपाया और इस वजह से कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में बिजली गुल हो गई।

कमेंट करें
71dtB
NEXT STORY

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

Tokyo Olympics 2020:  इस बार दिखेगा भारत के 120 खिलाड़ियों का दम, 18 खेलों में करेंगे शिरकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक का काउंटडाउन शुरु हो चुका हैं। 23 जुलाई से शुरु होने जा रहे एथलेटिक्स त्यौहार में भारतीय दल इस बार 120 खिलाड़ियों के साथ 18 खेलों में दावेदारी पेश करेगा। बता दें 81 खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा। 120 सदस्यों के इस दल में मात्र दो ही खिलाड़ी ओलंपिक पदक विजेता हैं। पी.वी सिंधू ने 2016 रियो ओलंपिक में सिल्वर तो वहीं मैराकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।

भारत पहली बार फेंनसिग में चुनौता पेश करेगा। चेन्नई की भवानी देवी पदक की दावेदारी पेश करेंगी। भारत 20 साल के बाद घुड़सवारी में वापसी कर रहा है, बेंगलुरु के फवाद मिर्जा तीसरे ऐसे घुड़सवार हैं जो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

olympic

युवा कंधो पर दारोमदार

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल में अधिकतर खिलाड़ी युवा हैं। 120 खिलाड़ियों में से 103 खिलाड़ी 30 से भी कम आयु के हैं। मात्र 17 खिलाड़ी ही 30 से ज्यादा उम्र के होंगे। 

भारतीय दल में 18-25 के बीच 55, 26-30 के बीच 48, 31-35 के बीच 10 तो वहीं 35+ उम्र के 7 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे युवा 18 साल के दिव्यांश सिंह पंवार हैं, जो शूटिंग में चुनौता पेश करेंगे, तो वहीं सबसे उम्रदराज 45 साल के मेराज अहमद खान होंगे जो शूटिंग में ही पदक के लिए भी दावेदार हैं।