दैनिक भास्कर हिंदी: बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा अम्फान, कुछ घंटों में होगा कमजोर

May 21st, 2020

हाईलाइट

  • बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा अम्फान, कुछ घंटों में होगा कमजोर

नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में एक दिन पहले 12 लोगों की जान ले चुका चक्रवाती तूफान अम्फान अब बांग्लादेश पर 70 कि. मी. प्रति घंटा की रफ्तार से घुमड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के डीप डिप्रेशन में कमजोर पड़ने और कुछ घंटों के अंदर धीरे-धीरे डिप्रेशन में आने की संभावना है।

आईएमडी में चक्रवात की प्रभारी सुनीता देवी ने कहा, सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म अम्फान बांग्लादेश के ऊपर मंडरा रहा है। यह कोलकाता के उत्तर-उत्तर-पूर्व में लगभग 270 किलोमीटर, धुबरी से 150 किलोमीटर दक्षिण में और बांग्लादेश के रंगपुर से 110 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है।

उन्होंने कहा, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके अगले तीन घंटों के दौरान डीप डिप्रेशन में और बाद के छह घंटों के दौरान डिप्रेशन में कमजोर पड़ने की संभावना है।

मौसम की स्थिति में बदलाव होगा और असम, मेघालय व अरुणांचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी असम और पश्चिमी मेघालय में शाम तक 70 कि. मी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

चक्रवात ने बुधवार को काफी कहर ढाया था। तेज तूफान की वजह से काफी घरों को नुकसान पहुंचा। इसके अलावा पेड़-पौधे उखड़ गए और बिजली के खंभे भी गिर गए। तूफान ने कोलकाता में साढ़े छह घंटे तक कहर बरपाया और इस वजह से कोलकाता और दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में बिजली गुल हो गई।