ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच CDC ने बताया कौन सा मास्क, कैसे लगाना ज्यादा बेहतर होगा

Amidst the growing threat of Omicron, CDC told which mask, how to apply it would be better
ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच CDC ने बताया कौन सा मास्क, कैसे लगाना ज्यादा बेहतर होगा
सही मास्क चुनना जरूरी है ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच CDC ने बताया कौन सा मास्क, कैसे लगाना ज्यादा बेहतर होगा
हाईलाइट
  • N95 मास्क पहने हैं तो 2.30 घंटे तक सुरक्षित रह सकते हैं।
  • कपड़े के मास्क पहने व्यक्ति को कोरोना वायरस 15 मिनिट में संक्रमित कर सकता है।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इससे बचने के लिए भी समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जाती है। और अक्सर बताया जाता है कि अगर आप  घर से बाहर निकलते हैं तो मास्क लगाकर ही निकलें। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, हम जिस मास्क का उपयोग कर रहे है,वह कोरोना या फिर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमण से बचाने के लिए उचित है या नहीं। अगर आप अभी भी यही सोच रहे है तो जान लें कौन सा मास्क कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बेहतर है। 

कितना असरदार है कपड़े का मास्क?
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centre for Disease Control and Prevention) यानि कि सीडीसी के मुताबिक अगर आप भी कपड़े के मास्क का इस्तमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाए। कोरोना को लेकर आई नई रिसर्च में यह कहा जा रहा है कि कपड़े के मास्क पहने व्यक्ति को कोरोना वायरस 15 मिनिट में संक्रमित कर सकता है। सीडीसी के अनुसार, बिना मास्क वाला संक्रमित व्यक्ति अगर कपड़े का मास्क पहने हुए व्यक्ति के संपर्क में आता है तो वह व्यक्ति  सिर्फ 15 मिनट में कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है। साथ ही दावा किया गया है कि अगर दोनों व्यक्ति ने कपड़े का मास्क पहन रखा है संक्रमित होने में लगभग 27 मिनट का समय लग सकता है। 

सर्जिकल मास्क
आपको बता दें सीडीसी के अनुसार अगर दोनों ही लोगों ने सर्जिकल मास्क पहने हैं और उनमें से एक संक्रमित व्यक्ति है, तो संक्रमण फैलने में 30 मिनट का समय लग सकता है। लेकिन इसमें यह भी कहा गया कि अगर दोनों व्यक्तियों ने N95 मास्क पहने हैं तो 2.30 घंटे तक सुरक्षित रह सकते हैं।

N95 मास्क बचाएगा कोरोना से?
N95 मास्क कोरोना के संक्रमण से रोकने के लिए कपड़े और सर्जिकल मास्क से ज्यादा बेहतर है। इसके अधिक कारगर होने का कारण है इसमें बनी लेयर। एन 95 मास्क में कई लेयर फिल्टर होते हैं। फिटिंग भी इसकी बेहतर होती है साथ ही इसमें लीकेज की संभावना कम ही होती है। इन्हीं कारणों से एन 95 मास्क से 95 प्रतिशत तक दूषित कणों से बचा जा सकता है। 

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोना जब फैलता है तो कमजोर इम्यूनिटी वाले व्यक्ति को ज्यादा खतरा होता है। क्योंकि ये किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा पैदा होने वाले ऐरोसोल को अंदर लेते हैं। ये ऐरोसॉल एक बंद जगह पर तेजी से फैल सकते हैं।  पर आपने N95 जैसा हाई फिल्ट्रेशन मास्क का उपयोग कर रहे हैं तो यह वायरस को फिल्टर करने में मदद करता है। जिससे आप संक्रमित व्यक्ति के अलावा दूसरे व्यक्तियों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

किस मास्क का करें उपयोग ?  
किसी भी वायरस को रोकने के लिए सबसे बेहतर मास्क एन 95 को ही माना जाता है। अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centre for Disease Control and Prevention) की ओर से नई गाइडलाइन्स जारी की गई है। इस पर कहा गया है कि 2 साल से ज्यादा उम्र के लोग पब्लिक प्लेस पर  न जाएं। खासकर वे लोग जिन्हें कोरोना की वैक्सीन न लगी हो। और अगर घर से बाहर निकलते हैं तो मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। 

साथ ही मास्क को लेकर भी  CDC ने कहा है कि "आप अगर कपड़े के मास्क का उपयोग कर रहे हैं तो इसके नीचे एक डिस्पोजेबल मास्क अनिवार्य रूप से पहनें। और दोबारा उपयोग में लिए जाने वाले मास्क को रोजाना धोना चाहिए। डिस्पोजल मास्क को लेकर कहा गया है कि एक बार इस्तेमाल करने के बाद इन्हे फेंक देना चाहिए। 
  
 एक रिसर्च में मास्क को लेकर कहा गया है कि N95 मास्क कपड़े से बने मास्क की तुलना में 7 गुना और सर्जिकल मास्क की तुलना में 5 गुना अधिक असरदार होता है।  इसमें यह भी कहा गया है कि अधिक समय तक N95 मास्क का उपयोग करने से कई तरह की परेशानी भी होने लगती हैं। 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को लेकर भास्कर हिन्दी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी तरह के उपचार/दवा/डाइट को लेकर उसमें अमल करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Created On :   10 Jan 2022 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story