दैनिक भास्कर हिंदी: आर्टिकल 370 के कारण देश में आतंकवाद आया, कांग्रेस पूछती है क्यों हटाया: शाह

September 23rd, 2019

हाईलाइट

  • अमित शाह ने कहा, अनुच्छेद 370 हटाना बीजेपी के लिए राजनीतिक मुद्दा नहीं, भारत मां को अखंड बनाने का संकल्प है
  • शाह ने कहा, भारत में दो निशान और दो विधान नहीं चलेंगे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को अनुच्छेद 370 को लेकर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। शाह ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा, अनुच्छेद 370 के कारण देश में आतंकवाद आया। हजारों लोगों की जान चली गई और कांग्रेस पूछती है इसे क्यों हटाया। शाह ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के लिए नेहरू को दोषी ठहराते हुए कहा, अगर उन्होंने 1947 में युद्धविराम का ऐलान नहीं किया होता तो POK भारत का ही हिस्सा होता।

मुंबई में अनुच्छेद 370 पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, हम अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने के लिए समर्पित कार्यकर्ता रहे हैं। जब से अनुच्छेद 370 और 35ए अस्तित्व में आया तब से जनसंघ और भाजपा ने इसका विरोध किया है। 370 देश के साथ कश्मीर के जुड़ाव में बाधा रही है, साथ ही देश की एकता में भी बाधा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साहस और हौसले के कारण इस बार संसद के पहले ही सत्र में इसे उखाड़ कर फेंक दिया गया। मैं गर्व से कह सकता हूं कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और अब वहां अनुच्छेद 370 नहीं है। 

शाह ने कहा, एक देश में दो विधान, दो निशान और 2 प्रधान नहीं चलेंगे ये जनसंघ से लेकर आजतक का हमारा नारा रहा। 370 हटना भाजपा के लिए राजनीतिक मुद्दा नहीं है, भारत मां को एक और अखंड बनाने का संकल्प है जो मोदी जी ने पूरा किया है। राहुल बाबा तो आजकल आए हैं राजनीति में। हमारी 3-3 पीड़ियां कश्मीर के लिए अपना बलिदान देने से कभी पीछे नहीं हटी।

शाह ने कहा, अनुच्छेद 370 के कारण देश में आतंकवाद आया। इसके बाद कश्मीर से कश्मीरी पंडितों, सूफी-संतों को निकाल दिया गया, आतंकवाद चरम पर पहुंचा और अब तक 370 के कारण करीब 40,000 लोग मारे गए, और कांग्रेस पूछती है कि 370 को क्यों हटाया गया। 5 अगस्त 2019 से लेकर आज तक कश्मीर में एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है। 370 हटने के बाद जनता शांति से अपना जीवन यापन कर रही है, वहां के सिर्फ 10 थानों में प्रतिबंधित धाराएं लगीं हैं, 99% लैंडलाइन खुल गए हैं, व्यापार चालू है।

खबरें और भी हैं...